रक्तदान कर बचा सकते हैं चार लोगों की जान, कल अमर उजाला की ओर से आईएमए में लगेगा शिविर

in #up2 years ago

kargil-vijay-diwas-blood-donation-camp-bhu-varanasi-amar-ujala-foundation_1595739708.jpeg

विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर मंगलवार को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आईएमए में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। अस्पतालों में भर्ती बहुत से ऐसे मरीज होते हैं, जिनके इलाज में खून की जरूरत होती है। समय पर अगर उन्हें खून मिल जाए तो उनका बेहतर इलाज हो जाता है। सबसे अधिक परेशानी तब होती है जब मरीजों के साथ कोई डोनर नहीं होता है और उन्हें खून के लिए इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में लोगों द्वारा स्वेच्छा से किए गए रक्तदान से ही ऐसे जरूरतमंदों की मदद की जा सकती है।एक व्यक्ति रक्तदान कर एक नहीं बल्कि चार लोगों की जान बचा सकता है। अधिक से अधिक लोग जरूरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान कर सकें, इस उद्देश्य से ही 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आईएमए में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।चिकित्सकों के मुताबिक कोई भी स्वस्थ व्यक्ति नियमानुसार साल में कम से कम तीन से चार बार रक्तदान कर सकता है। फाउंडेशन के शिविर के लिए श्री अग्रसेन युवा मंच के पदाधिकारी और सदस्य भी सहयोग के लिए आगे आए हैं। आईएमए अध्यक्ष डॉ. कार्तिकेय सिंह ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदाताओं की संख्या बहुत कम है। अगर स्वैच्छिक रूप से लोग रक्तदान के लिए आगे आएं तो ब्लड बैंक में खून की कमी नहीं होगी। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।
नुक्कड़ नाटक से बताएंगे रक्तदान का महत्व
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 14 जून को आयोजित रक्तदान दिवस के अवसर पर जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की ओर से वाराणसी, प्रयागराज, मिर्जापुर, लखनऊ और कानपुर में नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

तीन-तीन नुक्कड़ नाटक के जरिए जनता को रक्तदान के महत्व को समझाया जाएगा। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक रामजी बाली ने बताया कि रक्तदान के बारे में आज भी समाज में भ्रांतियां हैं। नुक्कड़ नाटक के जरिए हम जन-जन में जागरूकता फैलाएंगे और इस अभियान की शुरूआत सुबह ए बनारस के मंच से होगी।