राज्य मंत्री ने की विभागीय कार्यो की समीक्षा

in #up2 years ago

IMG-20220831-WA0116.jpg

मा0 राज्यमंत्री पिछडा वर्ग व दिव्यांगजन विभाग ने की मुरादाबाद मण्डल के विभागीय कार्याें की समीक्षा

कार्याें में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी, कार्य न करने वाले अधिकारी होगें दण्डित - मा0 राज्यमंत्री

मा0 राज्यमंत्री ने दिव्यांगजनो को व्हील चेयर, ट्राइसाईकिल व बैसाखी देकर किया लाभान्वित

दिव्यांगजनों का कार्य सेवा व पुण्य, केन्द्र व प्रदेश सरकार उनके उत्थान के लिये कटिबद्व- मा0 राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप

मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री का विजन है कि एक भी दिव्यांगजन ऐसा न हो जिसके जीवन में उजियारा न हो- मा0 राज्यमंत्री

मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 के सफल मार्गदर्शन में उ0प्र0 तरक्की पथ पर अग्रसर- मा0 राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप

मा0 मंत्री ने दिव्यांगजनो के यूडीआईडी कार्ड बनाने की धीमी प्रगति जताया अंसतोष, सभी दिव्यांगजनो के जल्द कार्ड बनाने के दिये निर्देश

अधिकारी अवसरों को सफलताओं में परिवर्तित करें, दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें- मा0 राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप

प्राप्त धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित करें, विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करें- मा0 राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप

बिजनौर 31 अगस्त,2022ः- मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछडा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उ0प्र0 श्री नरेन्द्र कश्यप जी द्वारा निरीक्षण भवन बिजनौर में मुरादाबाद मण्डल के विभागीय अधिकारियों के साथ आहुत कार्याें की समीक्षा बैठक में कहा कि विवेक, विचार, उर्जा से अपने कार्यों का मूल्यांकन करें। उन्होंने कहा कि पात्रों को योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि कार्याें में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी तथा कार्य न करने वाले अधिकारी दण्डित होगें। इस अवसर पर उन्होंने 05 व्हील चेयर, 05 ट्राइसाईकिल व 02 बैसाखी दिव्यांगजनों को देकर लाभान्वित किया।

मा0 मंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि दिव्यांगजनों का कार्य सेवा व पुण्य है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी व मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 का विजन है कि एक भी दिव्यांगजन ऐसा न हो जिसके जीवन में उजियारा न हो व एक भी दिव्यांगजन ऐसा न हो जो आत्मनिर्भर व स्वावलंबी न हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करें तथा कार्यों की सतत मॉनीटरिंग करें। मा0 मंत्री जी ने कहा कि दिव्यांगजनो के लिये धनाभाव कभी नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के उत्थान के लिये कटिबद्व व प्रयासरत है।

मा0 मंत्री जी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 के सफल मार्गदर्शन में उ0प्र0 तरक्की पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा मा0 मुख्यमंत्री जी कर्मठ व कर्मयोगी है व हमारे लिये प्रेरणास्रोत है। उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास बडा है सरकार पारदर्शी व ईमानदार तरीके से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बेहतर हुयी है।

मा0 मंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में, सार्वजनिक स्थानों पर, बस अड्डा आदि जगहों पर सुगम भारत योजना के तहत दिव्यांगजनो के लिये रैंप की व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिये बनाये जा रहे यूडीआईडी कार्ड में मण्डल में कुल 112000 दिव्यांगजनों के सापेक्ष अभी तक मात्र 49914 दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनने की धीमी प्रगति पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर सभी दिव्यांगजनांे के जल्द से जल्द कार्ड बनाने के निर्देश दिये।

मा0 मंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप ने अधिकारियों से कहा कि वह अवसरों को सफलताओं में परिवर्तित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वयं में, परिवार, समाज व सरकार के बीच अपने आप को प्रमाणित करें तथा अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें। उन्होंने कहा कि योजनाबद्व तरीके से व बेहतर संवांद के साथ कार्य किया जाये तो कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करें।

मा0 मंत्री श्री नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि कार्यों के संपादन में कहीं कठिनाई हो तो बताये। उन्होंने कहा कि कठिनाईयों से निकल कर पूरी गम्भीरता से कार्य करें और पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि प्राप्त धनराशि का सदुपयोग हो। पैसे की उपयोगिता सही साबित हो तथा प्राप्त पैसा पडा न रहे इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की संख्या बढाई जाये। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर कैंप लगाये। सामाजिक संगठनों से बेहतर समन्वय बनाये।

मा0 मंत्री जी ने पिछडा वर्ग कल्याण की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने जो छात्रावास उपयोग में नही आ रहे है उन्हें कौशल विकास केन्द्र या अन्य बेहतर तरिके से उपयोग करने पर विचार किया। उन्होंने पिछडा वर्ग छात्र-छात्राओं के लिये संचालित सीसीसी व ओ लेविल कम्प्यूटर प्रशिक्षण के बेहतर संचालन पर भी विचार विमर्श किया व आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने मण्डल मुख्यालय में दिव्यांगजनों के लिये समेकित विद्यालय हो इस पर चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मानसिक मंदित बच्चों के प्रमाण पत्र बनाने में आ रही परेशानियांे के संबंध में इसके निस्तारण की व्यवस्था कराने के लिये कहा।

इस अवसर पर उप निदेशक पिछडा वर्ग कल्याण विभाग एम0पी0 सिंह, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी बिजनौर व अमरोहा एस0एस0 श्रीवास्तव, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी बिजनौर अजय कुमार, मुरादाबाद मण्डल के विभिन्न जनपदों से आये अधिकारियों/कर्मचारियों में संगीता सिंह, आदित्य मिश्रा, सुधीर कुमार, मंयक अग्रवाल, बीनु यादव, मौ0 मोनिस आदि उपस्थित रहे।