इटावा में बसपा नेता की दिनदहाड़े फावड़ा मारकर हत्या

in #up2 years ago

IMG-20220731-WA0002.jpgइटावा। भरथना कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत शनिवार को ग्राम कटहरा में नामजद ने दिनदहाड़े 11 बजे बसपा नेता व शिक्षामित्र दिनेश जाटव 45 वर्ष पुत्र सुरेश चंद्र जाटव निवासी ग्राम छोला रमायन की सिर पर फावड़ा से जोरदार कई प्रहार करके निर्मम हत्या करदी,और सनसनी हत्याकाण्ड को अंजाम देकर हत्यारा घटना स्थल पर हत्या में प्रयुक्त फावड़ा मौके पर फेंक कर फरार हो गया।
हत्याकाण्ड की खबर मिलते ही मृतक बसपा नेता व शिक्षामित्र के परिजनों में कोहराम मच गया और बसपा नेता के तमाम शुभचिंतक सहित ग्रामीण घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े।
इसी बीज हत्याकाण्ड की सूचना पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सत्यपाल सिंह,भरथना पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय सिंह,कोतवाल प्रभारी निरीक्षक के०एल०पटेल ने मय फोर्स के घटना स्थल पर पहुँचकर मामले की जानकारी करते हुए हत्या में प्रयुक्त फावड़ा को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरू करदी। और मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
उधर बसपा नेता-शिक्षामित्र की दिनदहाड़े हत्या से आक्रोशित मृतक के पैतृक गांव निवासी ग्रामीणों ने ग्राम छोला के सामने छोला नाला पर इटावा-कन्नौज नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया। पुलिस के समझाने पर जब आक्रोशित ग्रामीण महिला-पुरुष व युवा युवतियों बच्चे बुजुर्गों नही माने तब पुलिस बल ने जैसे ही शक्ति का रुख अपनाया इसी बीच हाईवे जाम करने बाले फुर्र हो गये। जिसपर करीब एक घण्टे लगा रहा जाम खुल सका।
घटना के सम्बन्ध में मृतक के छोटे भाई गुरुप्रसाद पुत्र सुरेश चंद जाटव ने बताया कि बीते चार वर्ष पूर्व उसके बड़े भाई दिनेश जाटव ने पट्टे की पौने चार बीघा कृषि भूमि खरीदी थी,और दो वर्ष पूर्व एक भूमि स्वामी से दो बीघा जमीन भी खरीदी थी,उक्त जमीन के एक स्वामी ने अपने हिस्से की दो बीघा जमीन उनके भाई को बेंची थी। जबकि उक्त जमीन स्वामी का अन्य एक भाई विजय सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह निवासी ग्राम कटहरा भरथना इटावा जबरन कब्जा करने की नीयत से लगातार विरोध कर रहा था।
शनिवार को उनका भाई दिनेश उक्त जमीन को जुतवा कर धान की पौध रोपित कराना चाहता था। घटना से पूर्व उसका भाई रोज की तरह अपने विद्यालय में बच्चों को पढ़ा रहा था। लेकिन धान की पौध तैयार होने के कारण वह स्थान अपने खेत पर जैसे ही पहुँचा नामजद दबंग ने उसकी फावड़ा मार कर हत्या करदी गई। मृतक बसपा नेता-शिक्षामित्र अपने पीछे पत्नी कुमकुम एलआईसी अभिकर्ता,जबकि तीन पुत्र प्रिंस 15 वर्ष,हिमांशू 13 वर्ष,अंश 11 वर्ष सहित परिजनों को विलखता छोड़ गया है।
हत्याकांड के सम्बन्ध में अपर पुलिस अधिक्षक ग्रामीण सतपाल सिंह ने बताया कि कृषि भूमि विवाद के चलते हत्याकांड को अंजाम दिया गया है,पुलिस ने घटना स्थल से हत्या में प्रयुक्त फावड़ा बरामद कर मृतक के शव को पोस्टमार्टम को भेजकर मुकदमा पंजीकृत कर हत्याकाण्ड को अंजाम देने बाले नामजद हत्यारोपी की तलाश शुरू करदी गई है।