DME पर एक चक्कर में 2 बार कट रहा टोल

in #up2 years ago

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपका दो बार टोल कट जाए। ऐसा हम इसलिए कह रहे, क्योंकि टोल वसूली का सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा। आलम यह है कि डासना से मेरठ की तरफ जाने में ही 2 बार टोल कट रहा है। एक बार भोजपुर में और दूसरी बार काशीपुर टोल प्लाजा के पास। पब्लिक इसको लेकर बहुत अधिक परेशान हो रही है। कई बार शिकायत करने के बाद भी पब्लिक का पैसा रिफंड नहीं हो रहा और हां, जो नियम जानते हैं वो तो रिफंड के लिए कोशिश करते लेकिन अधिकांश लोग तो कहां शिकायत करें, यह सोचकर छोड़ दे रहे। लोगों का पैसा डूब जाता है। इस मामले पर एनएचएआई के अधिकारियों ने भी हाथ खड़े कर दिए है। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि यदि किसी का अधिक टोल कट गया है तो उसे शिकायत तो करनी पड़ेगी। जब तक शिकायत नहीं करेंगे तब तक उसके खाते में पैसा रिफंड नहीं होगा। पब्लिक का कहना है कि सिस्टम को इतना हाईटेक होने का दावा किया जा रहा है लेकिन सिस्टम में इतनी अधिक खामी है तो ज्यादा टोल वसूल रहा है। इसका पूरा फायदा टोल संचालित करने वाली कंपनी को मिल रहा है।
toll
काशीपुर टोल प्‍लाजा
Amazon sale- सभी के लिए बड़ी बचत- फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन और उपकरणों आदि पर शानदार डील पाएं|
24 घंटे के भीतर लौटने का फायदा नहीं
टोल टैक्स की वसूली का नियम है कि यदि आप किसी टोल से जाते हैं और दोबारा 24 घंटे के भीतर वापस आते हैं तो 50 फीसदी कम टोल टैक्स लिया जाएगा लेकिन डीएमई पर कई मामलों में ऐसा नहीं हो रहा है। अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है तो वह इसकी शिकायत नहीं करते हैं। जिन लोगों को इसकी जानकारी होती है तो वह शिकायत करते हैं और फिर रिफंड के लिए लंबे समय तक इंतजार करते हैं। कई बार रिफंड आता है और कई बार रिफंड नहीं आता है।
सॉफ्टवेयर में कुछ दिक्कत आ रही है। उसे दूर किए जाने का प्रयास किया जा रहा है यदि किसी भी व्यक्ति के टोल वसूलने में कोई गड़बड़ी है तो जिस बैंक से फास्टैग खरीदा है उस बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। एक सप्ताह में उसका पैसा उसके फास्टैग में रिफंड हो जाएगा।

  • अरविंद कुमार, प्रॉजेक्ट डायरेक्टर, डीएमई
    केस स्टडी-1
    रेलवे रोड बजरिया निवासी नितिन बीते 16 मई को डासना से डीएमई पर सुबह करीब 9 बजे चढ़ते हैं। पहला टोल टैक्स वसूली का मेसेज करीब 10 बजे आता है। काशीपुर टोल प्लाजा पर 70 रुपये काट लिए गए लेकिन दोपहर में एक बजे फिर एक मेसेज आता है कि भोजपुर टोल प्लाजा पर 45 रुपये काट लिए गए हैं। शाम को करीब 6 बजे जब वह डासना पर उसी दिन डीएमई से उतरते हैं तो 70 रुपये फिर काट लिए जाते हैं जबकि 24 घंटे के भीतर लौटने पर आधा टोल लगना चाहिए था। उनके मामले में ऐसा नहीं हुआ।
    केस स्टडी-2
    डासना से मेरठ जाते समय डीएमई पर 2 बार टोल कटने का मामला मयंक कौशिक के साथ भी हुआ है। पहले काशीपुर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स 70 रुपये कटा, फिर भोजपुर टोल प्लाजा पर 45 रुपये काट लिया गया है। दोनों टोल टैक्स 14 मई को ही कटे हैं। उनका कहना है कि डीएमई पर टोल वसूली सही से नहीं हो रही है। मनमाने तरीके से टोल काटकर पब्लिक के जेब पर डाका डाला जा रहा है। इसकी उन्होंने शिकायत भी की है।
    केस स्टडी-3
    शिवम त्यागी गाजियाबाद के विजय नगर में रहते हैं। पिछले 2 महीने में उन्होंने चार बार डासना से मेरठ के बीच में यात्रा की। इस दौरान 2 बार टोल काटे जाने का मामला आ चुका है। उनका कहना है कि सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ है जिसकी वजह से डासना से मेरठ के बीच पब्लिक से 2 बार टोल वसूला जा रहा है। टोल वसूलने वाली कंपनी के खाते में इस तरह से लाखों रुपये जा रहे हैं। कुछ लोगों को रिफंड मिल रहा है जबकि कुछ लोग रिफंड के चक्कर में फंस ही नहीं रहे हैं।
    कंट्रोल रूम में करें शिकायत
    डीएमई पर काशीपुर टोल प्लाजा पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके हेल्पलाइन नंबर 9760800116 पर भी गलत टोल वसूली के बारे में शिकायत की जा सकती है। कंट्रोल रूम में पब्लिक की शिकायत रजिस्टर हो जाएगी, फिर उसका रिफंड उसके फास्टैग में आ जाएगा।
    संबंधित स्टोरीज़
    Toll Tax in UP: उत्तर प्रदेश के हाइवे पर सफर करना हुआ महंगा, जानिए रात 12 बजे से कितना बढ़ जाएगा टोल का रेट
    Toll Tax: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज से टोल वसूली शुरू, फास्टैग के बिना दोगुना टोल, जानिए रेट
    एंथनी अल्‍बानीज, ओलाफ शॉल्त्स, नफताली बेनेट... PM मोदी से मिलने को सबने दिखाई बेकरारी, वजह क्‍या है
    चुनाव खत्म, अब पेट्रोल ही नहीं, टोल भी झटका देगा! दिल्ली-मेरठ और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रहें तैयार
    दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस वे पर 1 अप्रैल से वसूला जाएगा टोल, साल भर से फ्री में फर्राटा भर रहे थे वाहन चालToll-Charges-GST-Taxscan.jpg