देखें जब बिल्ली के गले में अटका सुई-धागा,तो कैसे डॉ ने बचाई बेजुबान बिल्ली की बमुश्किल बची जान

in #up2 years ago

यूपी के अलीगढ़ जिले में एक बिल्ली के गले के अंदर सुई धागा अटक गई। बिल्ली के गले में सुई धागा अटकने के बाद बेजुबान बिल्ली ने खाना पीना बंद कर दिया। जिस पर बिल्ली के मालिक ने अपनी बिल्ली को खाना नहीं खाते देख उसको डॉक्टर के यहां दिखाने का फैसला किया ओर बिल्ली दिखाने के लिए डॉक्टर के यहां लेकर पहुंच गए। डॉक्टर ने जब बिल्ली के गले का एक्स-रे किया तो बिल्ली के गले के अंदर सुई और धागा अटक रहे थे। जिसके बाद डॉक्टरों ने सावधानी पूर्वक अपने सभी शल्य चिकित्सा के औजारों का इस्तमाल किया ओर दो घंटे के प्रयास के बाद सुई धागे को बिल्ली को बिना किसी भी प्रकार नुकसान हुए निकाल दिया।

अक्सर आपने यह सुना ही होगा कि किसी बच्चे ने पांच या एक रुपए का सिक्का निगल गया और वो उसके गले मे फंस गया। फिर उसे वो डॉक्टर के पास लेकर गए और बड़ी मशक्कत के बाद उसे निकाल कर बच्चे की जान बचाई गई। क्या आपने किसी पशु में इस तरह की घटना के विषय मे सुना है? शायद नहीं . जी, हां. एक बिल्ली (CAT) ने सिलाई वाली सुई (NEEDLE) निगल ली थी। जिसके बाद बिल्ली ने खाना पीना त्याग दिया। शहर के अशहब जो कि जकारिया मार्केट के पास रहते हैं, ने एक देसी बिल्ली पाली हुई है। एक दिन जब उनकी बिल्ली को गले में ज़्यादा खराश होने लगी और कुछ खाया भी नहीं। तो उन्होंने उसे डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया गया।

अशहब डॉक्टर को दिखाने के लिए शहर के सुरेंद्र नगर स्थिति वरिष्ठ पशु शल्य चिकित्सक डॉ विराम के पास बिल्ली को लेकर गए. वहां उन्होंने उसकी पहले शारीरिक जाँच की. फिर बिल्ली के गले का एक्सरे कराने की सलाह दी. एक्स-रे कराने के बाद डॉ विराम ने बताया कि उसके गले के अंदर एक सुई फंसी हुई है. जिस कारण बिल्ली को गले मे परेशानी हो रही है. डॉ विराम ने सावधानी पूर्वक अपने सभी शल्य चिकित्सा के औजारों का इस्तमाल करते हुए दो घंटे के प्रयास के बाद सुई को बिना बिल्ली को किसी भी प्रकार नुकसान हुए निकाल दिया . सुई के साथ काफी बड़ा धागा भी उस सुई के साथ निकला. अगले ही दिन से बिल्ली सही से खाने पीने लगी।

डॉ विराम ने बताया कि जब हम घर में कोई भी पेट्स पालते है. तो हमें घर में ऐसी छोटी- छोटी चीजों को पेट्स से दूर रखना चाहिए. अन्यथा कई बार ऐसे चीज़ें हमारे पेट्स के लिए जानलेवा हो सकती हैं. डा विराम ने बताया कि सुई निकलन के बाद बिल्ली आसानी से खा रही है. बिल्ली पूरी तरीके से स्वस्थ है।IMG-20220623-WA0012.jpg20220623_114235.jpg20220623_114257.jpg

Sort:  

मेरे द्वारा आपकी खबरों को लाइक किया गया है आप से भी सहयोग की अपेछा।
सबका साथ सबका विकास

गुड