लखनऊ में 8200 स्कूली वाहन बिना आरटीओ पंजीकरण के चल रहे हैं,

in #unsafelast month

लखनऊ 12 अगस्त:(डेस्क) लखनऊ में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंताजनक स्थिति सामने आई है। आरटीओ में पंजीकृत नहीं होने के साथ ही स्कूल प्रशासन द्वारा भी इन वाहनों को चलाया जा रहा है। अमर उजाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ में 8200 से अधिक ऐसे 'भूतिया' वाहन हैं जो बिना किसी कानूनी दस्तावेज़ के बच्चों को स्कूल ले जा रहे हैं।

bna-aaratao-pajakaranae-ka-cal-raha-ha-vahana_20fb21ada2ee90902c0e6e7c13039dba.jpeg
image credit: Amar ujala

स्कूल प्रशासन की लापरवाही पर उठे सवाल

स्कूल प्रशासन की लापरवाही के कारण ये अवैध वाहन बेरोक-टोक चल रहे हैं। न तो इनका आरटीओ में पंजीकरण है और न ही स्कूल इन्हें चलवा रहे हैं। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल उठते हैं। क्योंकि इन वाहनों का कोई भी बीमा नहीं है और न ही उनकी मेकेनिकल स्थिति ठीक है। हादसे की स्थिति में बच्चों को किसी भी प्रकार का मुआवज़ा नहीं मिल पाएगा।

परिवहन विभाग ने शुरू किया अभियान

इस मुद्दे पर संज्ञान लेते हुए परिवहन विभाग ने एक अभियान शुरू किया है। विभाग ने स्कूलों को नोटिस भेजकर इन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही स्कूली वाहनों के लिए 11 मानक तय किए हैं जिन्हें पूरा करना अनिवार्य है। इनमें फिटनेस, परमिट, बीमा, प्रदूषण मुक्त होना आदि शामिल हैं।

प्रवर्तन दल करेगा कार्रवाई

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिना फिटनेस वाहन चलाने वाले स्कूल मालिकों को नोटिस भेजा गया है। नोटिस के बावजूद अधिकांश स्कूलों ने वाहनों की फिटनेस नहीं कराई है। ऐसे में प्रवर्तन दल के माध्यम से इन वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जनपदवार सूची तैयार की जा रही है।

बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि

स्कूली बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह अभियान शुरू किया गया है। स्कूल प्रशासन और वाहन मालिकों को भी इस दिशा में सहयोग करना होगा। क्योंकि बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है। विभाग द्वारा जारी नोटिस में भी इस पर ज़ोर दिया गया है। ऐसे में स्कूल प्रशासन को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।