वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण का समापन

in #unnao2 years ago

IMG-20220831-WA0001.jpg

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की 63 महिलाओं को आरसेटी के माध्यम से दिये जा रहे वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण का समापन मुख्य विकास अधिकारी, दिव्यांशु पटेल द्वारा किया गया।
इस वित्तीय साक्षरता के प्रशिक्षण के बाद समूह की महिलाओं को ग्राम स्तर पर टीम बनाकर प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमें वित्तीय जोखिमों व लाभों के बारे में साप सीढ़ी खेल के माध्यम से महिलाओं को वित्तीय साक्षर बनाया जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि खेल के माध्यम से सीखना आसान होता है तथा लोग इससे प्रेरणा लेते है, और आपने जीवन स्तर को वित्तीय साक्षर होकर आगे बढ़ाएगें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं को प्रमाण पत्र दिए गए।
उपायुक्त (स्वतः रोजगार) राजेश कुमार झा ने बताया कि ये महिलाएं वित्तीय साक्षरता के माध्यम से लोगो की आजीविका बढ़ाने में अहम भूमिका निभायेगी। जिला मिशन प्रबन्धक श्री रज़ीउल हसन ने बताया कि इस प्रशिक्षण में जनपद उन्नाव के 7 विकास खण्ड से 56 व कुल 16 विकास खण्डों से 140 महिलाए प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है। साथ ही लूडो वाले साप-‘सीढ़ी खेल के माध्यम से यह महिलाए गांव मे स्वंय सहायता समूहों को वित्तीय जोखिमों से अच्छे प्रबन्धन के द्वारा कैसे बाहर निकाला जा सके तथा कैसे उसको अवसर में परिवर्तित किया जा सके, के सम्बन्ध में प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
इस अवसर पर निदेशक आर0सेटी0 धर्मेन्द द्विवेदी ने मुख्य विकास अधिकारी को मूमेन्टो देकर सम्मानित किया तथा कार्यक्रम का समापन किया गया।