कहीं आग से सारी गृहस्थी जलकर हुई राख तो कहीं कई बीघा फसल हुई स्वाहा।

in #unnao2 years ago

अमित शुक्ला उन्नावIMG-20220411-WA0340.jpg

जैसे जैसे गर्मी और लू बढ़ती जा रही है वैसे वैसे आग की विनाशलीला भी बढ़ती जा रही है। यूपी के जनपद उन्नाव के हिलौली ब्लॉक के थाना मौरावां क्षेत्र अंतर्गत अलग अलग स्थानों पर आग के तांडव से पूरे घर का सामान, व कई बीघा फसल जलकर स्वाहा हो गयी।
हिलौली ब्लॉक की ग्राम पंचायत अकोहरी के मजरा भवानीनगर में
आग अज्ञात कारणों से गोगा लोधी के पुत्र मोतीलाल लोधी के घर में आग लग गई जिसके कारण घर में रखा सामान जलकर राख हो गया।
मोती लाल के घर में लगी आग को बुझाने में ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत की।
आग बुझाने के लिए मौरावां पावर हाउस फ़ोन करके शट डाउन लाइट को चालू कराकर ट्यूबवेलों का सहारा लिया गया, और किसी तरह आग पर काबू पाया गया।
गांव वालों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

मौरावां थाना क्षेत्र के ही गांव सन्दाना करदहा के मध्य गेहूं की फसल के अवशेष को नष्ट करने के चलते उसी आग की चिंगारी ने पड़ोस के खेतों को अपनी चपेट में ले लिया और भीषण आग लग गयी। देखते ही देखते आग ने उग्र रूप ले लिया।और मटरुवन खेड़ा मोहगवां करदहा में खड़ी किसानों की गेंहू की फसल धू-धूकर जलने लगी। और विकराल लगी आग से उठता धुंए का गुब्बार देख ग्रामीण दौड़ गए।और आसपास लगे संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे।लेकिन आग का रौद्र रूप देखकर ग्रामीण भी पीछे हट गए।इसके बाद फायर बिग्रेड को सूचना दी गई।दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची तो लेकिन किसानों ने बताया कि सूचना के डेढ़ या दो घंटे लेट पहुची और आग पर हम लोगो ने काफी हद तक काबू पा लिया था। तबतक करदहा किसानों की खड़ी गेंहू की फसल जिसमें हरिशंकर की 15 बिसुवा फसल बृजेश सिंह 1 बीघा शियानन्द 8 बिसुवा संजय 8 बिसुवा सरजूदेई 8 बिसुवा रामशंकर 1 बीघा कल्लू 5 बिसुवा राजाराम 5 बिसुवा रामलखन और रामपियारी 5-5 बिसुवा और वहीं मोहगवां के विजयबहादुर 1 बीघा मेड़ीलाल 15 बिसुवा शिव प्रसाद 5 की जलकर खाक हो गई।लगभग 12 बीघा फसल का नुकसान हुआ है।सूचना पर एसडीएम पुरवा दया शंकर पाठक कानूनगो अभिनव सिंह और क्षेत्रीय लेखपाल बंशीधर सहित पहुंच कर किसानों के हुए नुकसान का आकलन किया।वहीं क्षेत्रीय विधायक अनिल सिंह भी पहुंचकर किसानों के हुए नुकसान पर दुख जताया और पीड़ितों को ढांढस बंधाया। और कहा कि सरकार से मिलने वाली सहायता राशि शीघ्र ही दिलाई जाएगी।