अगले साल पानी के अंदर चलेगी भारत की पहली मेट्रो

in #underwater2 years ago

maxresdefault.jpg

कोलकाता देश की पहली पानी के अंदर मेट्रो सुरंग का काम कोलकाता में हुगली नदी के नीचे युद्ध स्तर पर चल रहा है । यह मेट्रो ट्रेन हावड़ा और कोलकाता के बीच चलेगी । कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार , 2023 तक इस परियोजनो को पूरा कर लिया जाएगा और मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा ।
undermetro-1565278239.jpg

पूर्वी और पश्चिमी कॉरिडोर को 500 मीटर से ज्यादा लंबी इस सुरंग के जरिए जोड़ा जाएगा । ट्रेन सिर्फ एक मिनट में हुगली नदी को पार कर लेगी । इस सुरंग का निर्माण हुगली नदी में 33 मीटर नीचे किया जा रहा है , जिसका 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है । गौरतलब है कि भारत में पहली बार नदी के अंदर किसी ट्रांसपोर्ट सुरंग का निर्माण किया जा रहा है । सुरंग की दीवार 1.4 मीटर चौड़े कंक्रीट के छल्ले से बनी होगी । सुरंग में 80 08 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है , 20 प्रतिशत बाकी हजार 600 करोड़ रुपये परियोजना की लागत होगी पानी के प्रवेश को रोकने के लिए हाइड्रोफिलिक गैसकिट लगाई गई हैं ।
navbharat-times (1).jpg

इस परियोजना की लागत करीब 8,600 करोड़ रुपये है । यह अपनी तरह की अनूठी अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन है , जो भारत में बनी है और इसकी तुलना यूरोस्टार से की जा रही है जो लंदन और पेरिस को जोड़ती है । वर्तमान में दिल्ली का हौज खास सबसे गहरे मेट्रो स्टेशनों में से एक है ।