पर्यटकों के लिए खुल गया बांधवगढ़ नेशनल पार्क

in #umaria2 years ago

विश्व प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ में पर्यटन वर्ष की शुरुआत हो गई है, पहले दिन ही सैकड़ो देशी और विदेशी सैलानियों ने जंगल और वन्य प्राणियों का लुप्त उठाया, इस बांधवगढ़ में पुरुष गाइड के साथ साथ महिला गाइडों को भी प्राथमिकता दी गई है, आज से शुरू हुए पार्क के ताला गेट पर वन मंत्री ने पूजा अर्चना कर फीता काटा और पर्यटकों के वाहनों को हरी झंडी दिखाई॥ पार्क में 25 महिला गाइडों को भर्ती किया गया है, महिलाओं की सहभागिता, सशक्तीकरण एवं स्थानीय महिलाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से पार्क प्रबंधन ने यह फैसला लिया है ।

विश्व भर में अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ में अब महिला गाइडों के माध्यम से सफारी की शुरुआत हो गई है॥ बांधवगढ़ प्रबंधन द्वारा पर्यटन में महिलाओं की सहभागिता और महिला सशक्तिकरण के साथ साथ स्थानीय महिलाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। इसके तहत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा 25 महिला गाइडों को आज प्रथम दिन जंगल में पर्यटकों के साथ भेजा गया॥ वहीं बांधवगढ़ पार्क की शुरुआत वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने पूजा अर्चना कर की, कार्यक्रम में फील्ड डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर व अन्य वन कर्मी मौजूद रहे॥ बांधवगढ़ में सभी महिला एवं पुरुष गाइडों को बकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया है जिससे वे पर्यटकों को बांधवगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता से बखूबी अवगत करा सकें। वहीं प्राकृतिक संसाधनों सहित दुर्लभ वन्यजीवों एवं प्राकृतिक सुंदरता और बांधवगढ़ के इतिहास और वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर को बखूबी बता सकें।

बांधवगढ़ में आने वाले सैलानी वैसे भी रोमांचित होकर लौटते हैं, इसी तरह पहली बार बांधवगढ़ धूमने आये यूपी के आगरा से पर्यटक ने बांधवगढ़ की सराहना के साथ महिला गाइड को प्राथमिकता देने को लेकर पार्क प्रबंधन की भी सराहना की॥