औषधीय पौधों की तैयार की नर्सरी

in #umaria2 years ago

दुर्गा स्व सहायता समूह की महिलाओं ने आयुष विभाग द्वारा संचालित देवारण्य योजना के तहत औषधीय पौधों की तैयार की नर्सरी IMG-20220909-WA0320.jpg
उमरिया - शासन द्वारा औषधीय पौधों के वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसके लिए शासन द्वारा आयुष विभाग के माध्यम से देवारण्य योजना शुरू की गई है। ग्रामीण आजीविका परियोजना के प्रयासों से ग्राम करौंदी टोला के दुर्गा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा औषधीय पौधों की नर्सरी तैयार की गई है।
समूह की सदस्य पुष्पा कुशवाहा ने बताया कि बगल के ग्राम पंचायत डोंडका में औषधीय पौधों की खेती हेतु गौशाला के पास दो एकड़ जमीन का चयन किया गया है। औषधीय पौधे की खेती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दुर्गा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा नर्सरी तैयार की गई है, जिसमें कालमेघ, अश्वगंधा, काली तुलसी, सतावर, ओडीसी मुनगा की प्रजातियां शामिल है। बारिश के अभाव के कारण देवारण्य तैयार करने ंमें देरी लग रही थी, अब जल्दी ही ग्राम पंचायत डोंडका में औषधीय पौधों की खेती आम जन को देखने को मिलने लगेगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आजीविका परियोजना द्वारा उत्पादित औषधीय उत्पादो के खरीदी की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई गई है।
IMG-20220909-WA0313.jpg

Sort:  

very nice work well done 👍