श्रवण कुमार के जैसा है सीएम शिवराज

in #umaria2 years ago

श्रवण कुमार के जैसा है सीएम शिवराजIMG-20220926-WA0239.jpg,तीर्थ यात्रियों में दिखा भारी उत्साह, विधायक शिवनारायन सिंह ने किया सभी वरिष्ठजनों का स्वागत

किस्सा कहानियों में सुनने को मिलता है कि श्रवण कुमार ने कांवर में बैठाकर अपने बूढ़े दृष्टिहीन माता-पिता को तीर्थयात्रा कराई थी।वर्तमान में आवागमन के साधनों में वृद्धि हुई है, जिससे आसानी से आवागमन संभव हो पाया है। इसके बावजूद निर्धन परिवार तीर्थयात्रा करने में अपने को अक्षम पाते है।

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना से वरिष्ठ नागरिकों की इच्छाएं पूरी हो रही है। चिल्हारी निवासी जानकी बाई और चंदिया निवासी बालमुकुंद अग्रवाल ने बताया कि हमारा परिवार खेती किसानी करके जीवन यापन करता है । वृद्धावस्था में तीर्थ दर्शन की आकांक्षा थी। जो आर्थिक अभाव के कारण पूरी नही हो पा रही थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रवण कुमार की तरह हम वरिष्ठ जनों को तीर्थ करनें का अवसर प्रदान किया । हम सब लोग बिना किसी शुल्क के रामेश्वरम तीर्थ के लिए जा रहे है । हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्रवण कुमार जैसा है। जो पूरे प्रदेश के वरिष्ठ जनों को तीर्थ यात्रा के लिए भेज रहे है।
300 सौ वरिष्ठजन रामेश्वरम के लिए रवाना

सुबह से ही रेल्वे स्टेशन उमरिया में चहल पहल मची हुई थी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत चयनित वरिष्ठ जनों को उनके परिवार जन रेल्वे स्टेशन उमरिया छोड़ने आए हुए थे। स्टेशन में यात्रागीत गाए जा रहे थे। बैण्ड बाजे के साथ चयनित तीर्थ यात्रियों की अगुवाई करने में जिला प्रशासन के अधिकारी व्यस्त थे। उमरिया जिले से रामेश्वरम जाने वाले 300 यात्रियों का फूल मालाओ से स्वागत विधायक बांधवगढ़ शिवनारायण सिंह, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया जा रहा था।
इस दौरान तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह का वातावरण था। स्पेशल ट्रेन रेल्वे स्टेशन उमरिया से सुबह जल्दी रवाना होनी थी जिसकी वजह से जिला प्रशासन के द्वारा तीर्थयात्रियो के रात्रि में ठहरने की व्यवस्था मंगल भवन, सामुदायिक भवन, सगरा भवन में की गई थी। प्रातः काल सभी तीर्थयात्रियों को रेल्वे स्टेशन पहुंचाया गया । रेल्वे स्टेशन में टेंट लगाकर बैठक व्यवस्था , चाय नास्ते की व्यवस्था की गई थी। इसके बाद सभी यात्रियों को रेल्वे टिकट का वितरण किया गया । विधायक शिवनारायण सिंह तथा कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव एवं अपर कलेक्टर अशोक ओहरी की उपस्थिति में विशेष ट्रेन रामेष्वरम के लिए रवाना किया गया। यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष अनुरक्षक अधिकारी के रूप में नायब तहसीलदार भीमसेन पटेल एवं उनके सहयोगी,पुलिस बल तथा यात्रियो के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए चिकित्सक को भी भेजा गया है। यह ट्रेन 1अक्टूबर 2022 को वापस उमरिया पहुंचेIMG-20220926-WA0238.jpg