यूक्रेन में तीन भारतीयों को ब्लैकलिस्ट करने का क्या है मामला

in #ukraine2 years ago

_126113722_defab566-1ae4-4dfc-a4f7-6ca0c4c9847f.jpg.webp

यूक्रेन में तीन भारतीयों को ब्लैकलिस्ट किया गया है जिस पर फिलहाल भारतीय विदेश मंत्रालय कुछ भी कहने से बच रहा है.

अंग्रेज़ी अख़बार द हिंदू की ख़बर के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की नेशनल सिक्योरिटी एंड डिफेंस काउंसिल के एक सेंटर ने भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइज़री बोर्ड (एनएसएसबी) के अध्यक्ष पीएस राघवन पर रूसी प्रोपेगैंडा फैलाने का आरोप लगाया है. उन्हें सेंटर ने ऐसे ही दूसरे लोगों की सूची में शामिल किया है.

सूत्रों के मुताबिक पीएस राघवन को इस सूची में रखना गलती भी हो सकती है. लेकिन, यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस सूची को सही ठहराया है. उन्होंने इस सूची में शामिल लोगों को ''रूसी प्रभाव के बेशर्त एजेंट्स'' कहा है और उनके ख़िलाफ़ प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने 14 जुलाई को सामने आई यूक्रेन की सरकार की इस सूची पर कुछ कहने से इनकार कर दिया है. तीन भारतीयों में पीएस राघवन, अमेरिका में रह रहे लेखक सैम पित्रोदा और वरिष्ठ पत्रकार सईद नक़वी शामिल हैं.

भारत सरकार ने पीएस राघवन को हाल ही में फिर से नियुक्त किया है और एनएसएसबी के प्रमुख के तौर पर ये उनका तीसरा कार्यकाल है. रूस में भारत के राजदूत रह चुके राघवन कहते हैं कि ये आरोप इतने घटिया हैं कि इन पर टिप्पणी भी नहीं की जा सकती.

Sort:  

Good news visit my profile