स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की मेहमान बनेंगी, डिंडोरी जिले की दो आदिवासी महिलाएं

in #twolast month

डिंडौरी जिले की दो आदिवासी महिलाओं को दिल्ली में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता मिला है जिसे डिंडौरी जिले के लिए बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। डिंडौरी जिले के छोटे से गांव में रहने वाली दोनों आदिवासी महिलाएं अपने पति के साथ लालकिला में पीएम मोदी के मेहमानों की सूची में शामिल हैं जिसे लेकर उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। जिला प्रशासन के खर्चे पर दोनों महिलाओं एवं उनके पति को हवाई जहाज से दिल्ली भेजा गया है जहां 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली के लालकिले में आयोजित कार्यक्रम में वे शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों महिलाओं को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री से मिलने का मौका भी मिल सकता है।

1000198026.jpg

वही जानकारी के अनुसार डिंडौरी जिले के करंजिया विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत झनकी गांव में रहने वाली महिला किसान इंद्रावती मरकाम को जब से दिल्ली में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता मिला है तभी से उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। इंद्रावती को मिले न्योते को लेकर झनकी गांव के ग्रामीण भी खुद को गौरांवित महसूस कर रहे हैं। इंद्रावती ने बताया की कृषि विभाग से उन्हें कई योजनाओं का लाभ मिला तब कहीं जाकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो पाया है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर इंद्रावती और उसके पति फूल सिंह अब रबी खरीफ फसल के अलावा हरी सब्जियों की खेती व मछली पालन भी कर लेती हैं जिससे उन्हें ठीक ठाक मुनाफा हो जाता है। इंद्रावती के साथ उनके पति फूल सिंह भी पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। फूल सिंह का कहना है की उन्होंने कभी सपने में भी हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली जाने को नहीं सोचा था।

1000198027.jpg

  • वही दूसरी महिला बतौर मेहमान

मेंहदवानी जनपद की निवासी बैगा आदिवासी महिला माया मरावी प्रधानमंत्री मातृत्व योजना की हितग्राही हैं जिन्हें पीएम आवास समेत कई योजनाओं का लाभ मिला है। दिल्ली जाने को लेकर माया और उनके पति नानू भी बेहद खुश नजर आ रहे हैं। जिलाप्रशासन के द्वारा माया व इंद्रावती एवं उनके पति को घर से दिल्ली तक लाने एवं वापसी के लिए बाकायदा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। गांव से जबलपुर एयरपोर्ट तक जाने के लिए वाहन एवं फ्लाइट से दिल्ली जाने के लिए टिकट के इंतज़ाम कर लिए गए हैं।