ट्विन टावर का मलबा नहीं होगा बेकार, 10 किलोमीटर लंबी बनाई जा सकती है सड़क

in #twin2 years ago

सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी सेक्टर-93 ए में अवैध टि्वन टावर रविवार को मलबे में बदल गए। अब मौके पर पड़े मलबे का क्या किया जाए, इस पर मंथन शुरू हो गया है। जिला प्रशासन ने नोएडा अथॉरिटी को सुझाव भेजा है कि मलबे का इस्तेमाल करके सड़क बनाई जाए। जितना मलबा निकला है उससे करीब 10 किलोमीटर लंबी सड़क बन सकती है। वहीं, दूसरी तरफ मौके पर टावर ढहाने वाली एजेंसी ने मलबे की छंटनी शुरू कर दी है। एजेंसी के प्रॉजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि मलबे से पहले पर्दे निकाले जा रहे हैं। मशीनें मंगा ली गई हैं, मंगलवार से मौके से मलबा ट्रक में भेजा जाना शुरू कर दिया जाएगा। मलबा सेक्टर-80 स्थित अथॉरिटी के वेस्ट प्लांट भेजा जाएगा। प्लांट पर मलबे से इंटरलॉकिंग और अन्य निर्माण सामग्री बनती है।
download (5).jpeg
images (6).jpeg
टि्वन टावर का मलबा हटने के बाद मौके की जगह साफ हो जाएगी। इस जगह पर क्या बनेगा यह तस्वीर साफ नहीं है। बगल में निकली 7 हजार वर्ग मीटर ग्रीन बेल्ट की जमीन को अथॉरिटी पार्कनुमा विकसित करेगी। इस ग्रीन बेल्ट से ही गैस पाइपलाइन भी गुजरती है। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों के मुताबिक, टावर वाली जमीन का मालिकाना हक फिलहाल सुपरटेक बिल्डर का है। लेकिन बिल्डर को किसी भी निर्माण के लिए मंजूरी सोसायटी के निवासियों से लेनी होगी। टि्वन टावर ढहाए जाने से आस-पास की सोसायटी और एरिया में धूल फैली है। सड़क, सोसायटी, पार्क में सफाई नोएडा अथॉरिटी लगातार करवा रही है। इसमें 20 टीमें लगी हुई हैं। सोमवार शाम हुई कुछ देर की बारिश से इस धूल से बड़ी राहत मिली है।

लोग लौटे तो फ्लैट में धूल के साथ हवा-रोशनी भी मिली
टि्वन टावर ढहाए जाने को आस-पास की एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी खाली करवाई गई थी। रविवार देर शाम कुछ परिवार वापस लौटे थे। बाकी बड़ी संख्या में दोनों सोसायटी के लोग सोमवार को अपने फ्लैट में वापस लौटे। टावर के नजदीकी एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज के जो टावर हैं उनके फ्लैट की खिड़कियों के शीशे टूटे। इनसे धूल फ्लैट में गई। लोगों को वापस लौटने पर इस धूल और टूटे शीशों ने थोड़ा परेशान किया। लेकिन उससे ज्यादा खुशी इस बात ने दी कि फ्लैट में 10 साल बाद हवा और रोशनी थी। लोगों ने बताया कि अब वह अपनी बालकनी से बारिश होती हुई देख सकेंगे। टि्वन टावर की वजह से तो कुछ भी नहीं दिखता था। बारिश का पता तक नहीं चल पाता था।

दोनों सोसायटी में स्ट्रक्चरल ऑडिट एक सितंबर से
3700 किलो विस्फोटक से ब्लास्ट कर टि्वन टावर ढहाए गए हैं। इतने बड़े ब्लास्ट से आस-पड़ोस की एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी के जो टावर हैं उनके स्ट्रक्चर को लेकर निवासियों में आशंका है। स्ट्रक्चर पर कोई असर नहीं पड़ा है ये एजेंसी की एक्सपर्ट टीम ने निरीक्षण कर बता दिया है। फिर भी 50 मीटर के दायरे में आने वाले टावर का स्ट्रक्चरल ऑडिट होगा। नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक, यह स्ट्रक्चरल ऑडिट सुपरटेक बिल्डर से 1 सितंबर से शुरू करवाया जाएगा।