टर्किश मुस्लिम अल्पसंख्यकों के स्कूल ग्रीस में बंद किए गए, तुर्की नाराज़

in #turkey2 years ago

5a113028-fd26-4e26-813c-b925ec853094.jpg

ग्रीस के पश्चिमी थ्रेस इलाक़े में टर्किश मुस्लिम अल्पसंख्यकों से जुड़े चार और प्राथमिक स्कूलों को साल 2022-23 के लिए बंद किए जाने पर तुर्की के विदेश मंत्रालय ने निंदा की है.

अपने बयान में तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तंजू बिल्गीक ने कहा कि इस फ़ैसले के साथ ही आधे से ज़्यादा मुस्लिम अल्पसंख्यक प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि टर्किश मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्राथमिक स्कूलों को अस्थायी तौर पर बंद करने की ग्रीस की नीति बताती है कि ये बहुत सोच समझ कर किया जा रहा है.

बयान में कहा गया है कि ग्रीस बार-बार लॉज़ेन शांति संधि का उल्लंघन कर रहा है. इस संधि के अनुसार टर्किश मुस्लिम अल्पसंख्यकों को स्कूल बनाने, चलाने और उसके निरीक्षण का अधिकार है. ग्रीस के पश्चिमी थ्रेस इलाक़े में शिक्षा के क्षेत्र में जो कर रहा है वो उसकी दमनकारियों नीतियों को दिखाता है.

प्रवक्ता तंजू बिल्गीक ने कहा कि ग्रीस एक तरफ़ छात्रों की कम संख्या का हवाला देकर स्कूलों को बंद कर देता है, वहीं बच्चों की सही संख्या के बावजूद भी अल्पसंख्यक स्कूलों को खोलने की मांगों को दरकिनार करता है. ये नीति अल्पसंख्यक बच्चों के शिक्षा अधिकारों का उल्लंघन है.

इसके साथ ही तुर्की ने ग्रीस से उसकी भेदभावपूर्ण नीतियों को ख़त्म करने की अपील की है.