Mosquito Home Remedies: मच्छरों के आतंक से है परेशान,तो आजमाएं ये 3 घरेलू नुस्खे और देखे इनका जादू!

in #troubled2 years ago

Screenshot_2022-08-03-09-28-36-26__01.jpgबारिश का मौसम सभी के लिए खास होता है, क्योंकि यह चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा दिलाता है। साथ ही अगर ध्यान न दिया जाए, तो कई बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ा देता है। मानसून के दौरान देश के कई शहरों में पानी का जमाव होने लगता है, जिससे सड़कों, नालों, घरों की छतों, पुराने टायरों, डिब्बों और दूसरे तरह के सामान में भरा पानी मच्छरों का ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है।

इसलिए बारिश के मौसम का मतलब मच्छर और ढेर सारी खतरनाक बीमारियां भी हैं। ये बीमारियां जानलेवा भी साबित हो सकती हैं इसलिए इनसे बचना जरूरी है। मच्छरों के लिए आमतौर पर कॉइल, मैट, स्प्रे या मॉस्कीटो लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जिनकी मदद से मच्छरों की समस्या हल की जा सकती है।

सिर्फ दो मिनट में मच्छरों को भगा देगा ये उपाय
इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी नीम के तेल, कपूर और तेजपत्ते की। सबसे पहले नीम के तेल में कपूर को मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर इस मिक्स को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और फिर तेजपत्ते को जला दें। इस धुंए से आपके घर में मौजूद सभी मच्छर छूमंतर हो जाएंगे। आपको बता दें कि इससे सेहत के लिए किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।
आसान उपाय
एक दिए में नीम का तेल डालें और थोड़ा कपूर उसमें मिला दें। अब साते समय इस दिये को जला लें। ध्यान रखें कि दिये को बिस्तर से काफी दूर रखें। इससे आपके कमरे में एक भी मच्छर नहीं भटकेगा।

आखिरी उपाय
नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल लें और इन्हें समान मात्रा में मिला लें। फिर एक बोतल में भरकर रख लें। रात में सोते समय त्वचा पर लगाएं और निश्चिंत होकर सो जाएं। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह तरीका बाज़ार में मिलने वाली क्रीम से भी ज्यादा असरदार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।