शिक्षक अधिवेशन का समापन सत्र

in #trening2 years ago

IMG-20220928-WA0146.jpgसंघ एकीकृत के तत्वाधान में आज दूसरे दिन की शुरुआत श्री सुल्तान राउमावि में प्रारम्भ हुईं । आज के दिन खुले मंच का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शिक्षकों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।
संघ के ब्लॉक अध्यक्ष दाउसिंह चौहान ने बताया कि आज जिला अध्यक्ष पद पर निर्विरोध नन्द किशोर शर्मा को निर्वाचित घोषित किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत राजस्थान संयुक्त राज्य कर्मचारी महासंघ एकीकृत के पाली के जिला अध्यक्ष जय नारायण कडेचा के उद्बोधन से शुरू हुई। उन्होंने कहा शिक्षकों को तन मन व धन से विद्यार्थियों के लिए समर्पण भाव से कार्य करना चाहिए। संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष ललित देव शर्मा ने कहा कि सरकारी शैक्षिक योजनाओं का अधिकतम लाभ विद्यार्थियों को मिलना चाहिए। आज के कार्यक्रम के मुख्य वार्ताकार पारसमल सुथार ब्लाॅक अध्यक्ष रेसला, दिनेश त्रिवेदी , छगनलाल थे।सत्य नारायण राजपुरोहित ने संघ को अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता पर बल दिया । अधिवेशन में उपस्थित शिक्षकों ने खुले मंच में शिक्षकों से जुडी विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा की । इन समस्याओं में आरपीएमएफ में कटौती बंद करने, उच्च प्राथमिक विद्यालय में लेवल गणित व विज्ञान के पद अलग अलग स्वीकृत करने, व्याख्याताओं की एसीपी 9-18-27 वर्ष के आधार पर परिलाभ दिलाने, शिक्षकों को अवकाश के दिन कार्य करने पर क्षतिपूर्ति अवकाश प्रदान करने, गैर शैक्षणिक कार्यो से मुक्ति दिलाने, नव नियुक्त शिक्षकों के परिवीक्षा काल सम्र्पूण सेवा अवधि में केवल एक वर्ष का करने, पंचायत राज्य मद के शिक्षकों का बजट एक मुश्त जारी करने, समस्त श्रेणी के विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक, पुस्तकालय अध्यक्ष, सहायक कर्मचारी एवं कम्प्यूटर शिक्षकों का सृजन किया जाकर, रिक्त पद अविलम्ब भरने, ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को ग्रामीण भत्ता दिलाए जाने, निशुल्क शिक्षा लागू होने से विद्यालय परिचालन के लिए छात्र कोष शुल्क का पुनर्भरण करने हेतु बजट आवंटन करने, कृषि , वाणिज्य, गृह विज्ञान, संगीत कला, सामाजिक विज्ञान आदि के अध्यापकों को उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति दिलाने, विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी पदों को भरने, प्रबोधकों को शिक्षकों के समान विषयावार पदोन्नति दिलाने ,पाली जिले में हेड टीचर की नियुक्ति करने , तृतीय श्रेणी अध्यापको की स्थानान्तरण नीति बनाकर शीघ्र स्थानान्तरण करने की मांग की।
कार्यक्रम में मो आसिफ, नरेन्द्र मेवाडा, अशोक बंजारा, लक्ष्मण कुमावत, प्रदीप शर्मा, भीमाराम, सुरेश कुमार, प्रताप सिंह राणावत, मुकेश कुमार,विक्रम सिंह पंवार चन्दन सिंह राजपुरोहित, नारायण आसेरी आदि ने अपने विचार व्यक्त किए । आज के कार्यक्रम का संचालन चन्द्र प्रकाश गौड ने किया। अंत में नंदकिशोर शर्मा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया एवं प्रतिवेदन तैयार किया।