चलती ट्रेन में कार्ड से पेमेंट करके बनवा सकेंगे टिकट, रेलवे ने शुरू की ये बेहतर सर्विस

in #train2 years ago

चलती ट्रेन में कार्ड से पेमेंट करके बनवा सकेंगे टिकट, रेलवे ने शुरू की ये बेहतर सर्विस ।

इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब यात्री चलती ट्रेन में भी टिकिट करा सकते है। रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, यात्री ट्रेन में भी किराया या जुर्माना डेबिट कार्ड के जरिए भर सकेंगे।

रेलवे ने इस तकनीकी को बेहतर करने के लिए 4G के जरिए जोड़ रहा है। अभी तक ऐसे सिस्टम 2G होने के चलते कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। दरअसल पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीनों में 2G सिम लगे हैं। लिहाजा दूरदराज के क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या आती है।

ऐसे में अब रेलवे ने अपने स्टाफ को हैंडहेड टर्मिनल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में 4G सिम लगाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, देशभर में 36000 से ज्यादा ट्रेन में टीटी को पॉइंट ऑफ सेल मशीनें मुहैया कराई जा चुकी हैं। ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले या स्लीपर का टिकट लेकर AC में सफर करने वालों से अतिरिक्त पैसे लेकर टिकट दिया जा सके।

टीटी इन मशीनों के जरिए टिकट बना कर या स्लीपर और एसी के किराए के बीच का अंतर निकालकर ऑनलाइन टिकट बना सकेंगे। पीओएस मशीन के अपग्रेड हो जाने से कई फायदे होंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा। जिनके पास टिकट नहीं होता था और उन्हें जुर्माने के तौर पर कैश देना होता था।Screenshot_20220724-200043_Chrome.jpg

Sort:  

like my news