यातायात सूबेदार राजपूत ने कवाड़ के जुगाड़ से बना दिया सिंग्रल रोबोट

in #traffic2 years ago

001.jpg

  • अपने हुनूर से जिलेवासियों को यातायात नियमों के लिए कर रहे जागरूक
  • कोरोना काल में बनाई थी भाप मशीन, चित्रकारी से किया था लोगों को जागरूक
  • लोग सिग्नल का पालन करें इसलिए बना डाला रोबोट
  • अब रोबोट बताएंगा ट्रैफिक सिग्रल की जानकारी

मंडला। अगर किसी इंसान में कुछ करने की दृढ़ इच्छा और काबिलियत हो तो वो कुछ भी कर गुजरने से पीछे नहीं हटता, इंसान की दृढ़ इच्छा ने चांद और मंगल तक हमें पहुंचा दिया है, कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इस कहावत को चरितार्थ किया है मंडला जिले के यातायात थाने में पदस्थ सूबेदार योगेश राजपूत ने। सूबेदार श्री राजपूत ने यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने और लोगों में यातायात निमयों का पालन कराने के लिए एक नया तरीका निजात किया है। इन्होंने एक रोबोट तैयार किया है, वो भी कवाड़ वाले जुगाड़ से, जो लोगों को लाल, हरा और पीले रंग का सिंग्रल देकर यातायात नियमों का पालन करने जागरूक करेंगा।

002.jpeg

जानकारी अनुसार मंडला जिले में एकमात्र ट्रैफिक सिग्नल है, जो चिलमन चौक में स्थापित है। इसी चौराहे में ही सबसे ज्यादा यातायात का दबाव रहता है, क्योंकि इसी चौराहे के पास मुख्यालय का बाजार संचालित होता, इसी मार्ग से जिला चिकित्सालय समेत अन्य मुख्य स्थानों के लिए आवागमन होता है। जिला मुख्यालय आने वाले ग्रामीण अंचल केे लोग सबसे पहले चिलमन चौक को ही पार करते है। जिसके कारण यहां यातायात का दबाव सबसे अधिक रहता है। जिसको देखते हुए ही यहां ट्रैफिक सिंग्रल लगाया गया है। जिससे इस क्षेत्र का यातायात सुचारू रूप से संचालित हो सके और कोई घटना, दुर्घटना ना हो। लेकिन ग्रामीण अंचल समेत नगर के बहुत से लोग यातायात के इस सिंग्रल का पालन नहीं करते है और कुछ एक को यातायात निमयों की जानकारी नहीं होने के कारण यातायात नियमों को तोड़कर आगे बढ़ जाते है।

  • कोरोना काल में बनाई थी भाप मशीन :
    बता दे कि जिले में पदस्थ यातायात सूबेदार ने लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए कई नवाचार किए है। जिले के यातायात सूबेदार में बहुत से हुनूर छिपे हुए है, इन्होंने अपने हुनूर से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हमेशा प्रयासरत रहते है। सूबेदार श्री राजपूत ने कोरोना काल में भी इन्होंने एक ऐसे ही हुनूर का प्रदर्शन करते हुए पुलिस कर्मियों के लिए जुगाड़ से एक भाप मशीन तैयार की। जिससे कोरोना काल में पुलिस जवानों सुरक्षित रह सके। श्री राजपूत ने कवाड़ के जुगाड़ से भाप लेने की मशीन बनाई, जो कोरोना वायरस से लडऩे में पुलिस जवानों के लिए काफी कारगर साबित हुई। सूबेदार योगेश ने आपदा में अवसर भी खोजकर अपने हुनूर को साबित किया। इसके लिए मंडला पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने इनकी प्रशन्ना की।

  • चित्रकारी में भी किसी से पीछे नहीं :
    हम बात कर रहे है एक ऐसे पुलिस जवान की, जो हुनूर के धनी है। ये सिर्फ वर्दी पहनकर लोगों को यातायात नियमों का पालन कराने की ड्यूटी नहीं करते है, बल्कि इनमें बहुत से हुनूर छिपे हुए है। इन्ही एक हुनूर में इनके पास चित्रकारी का भी एक हुनूर है। मंडला जिले में पदस्थ होने के पहले सूबेदार योगेश राजपूत इंदौर शहर मेंं यातायात की कमान संभाल रहे थे, यहां भी उन्होंने अपनी चित्रकारी से लोगों को यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया। सूबेदार श्री राजपूत कोरोना काल में पुलिस जवानों के लिए कवाड़ के जुगाड़ से भाप मशीन बनाई, वहीं अपनी चित्रकारी से कोरोना काल में लोगों को जागरूक करने अनेक प्रकार के पोस्टर अपने हाथों से बनाकर चौक चौराहों में लगवाए, जिससे लोग कोरोना के प्रति जागरूक हो सके, इनका प्रयास बहुत ही सराहनीय रहा। लोगों इनकी चित्रकारी की भी खूब सराहना की।

003.jpg

  • रोबोट बताएगा ट्रैफिक के नियम :
    मंडला जिले में प्रतिभा की कमी नहीं है, चाहे खेल का क्षेत्र हो, चाहे आवाज के जादू से लोगों को मंत्रमुग्ध का क्षेत्र, हर क्षेत्र में जिला अब आगे बढ़ता जा रहा है। अपनी पहचान के साथ जिले का नाम रोशन कर रहे है। ऐसे ही एक शक्ख जिले में निवासरत है, जिनमें हुनूर की कमी नहीं है। ये यातायात पुलिस में सूबेदार के पद पर पदस्थ है। सूबेदार योगेश राजपूत अपने हुनर के बलबूते कई तरह के काम कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के मंडला जिले के ट्रैफिक सूबेदार योगेश राजपूत ने कबाड़ से जुगाड़ कर एक ट्रैफिक रोबोट बना दिया है। यह रोबोट आमजनों व छात्रों को यातायात नियमों से अवगत कराएगा। समय-समय पर शहर के मुख्य चौराहे पर, स्कूलों में इस रोबोट से यातायात कैसे कंट्रोल किया जाता है, इसकी जानकारी देगा। इसके साथ ही ये रोबोट वीडियोग्राफी भी करता है।

  • सूबेदार ने बनाया ट्रैफिक रोबोट :
    लोगों को ट्रैफिक के नियमों की जानकारी एवं जागरूकता के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन अब ट्रैफिक सूबेदार ने कवाड़ के जुगाड़ से एक ट्रैफिक रोबोट बनाया है जो लोगों को ट्रैफिक के नियमों के बारे में जागरूक करेगा। इसके साथ ही लोगों को बाकायदा सिग्नल पर रोकने के लिए भी कहेगा। मंडला यातायात थाने में पदस्थ सूबेदार योगेश जिन्होंने जनसामान्य में यातायात के प्रति जागरूक करने का यह प्रयास सिंग्रल रोबोट बनाकर किया है।

  • यह है ट्रैफिक रोबोट की खासियत :
    सूबेदार योगेश द्वारा बनाया गया यह ट्रैफिक कंट्रोल रोबोट ऑटोमेटिक ही ट्रैफिक सिग्नल की तरह कंट्रोल करने का काम करता है, इस रोबोट में कैमरा भी लगाया गया है जो वीडियोग्राफी करके रिकॉर्ड भी करता है। सूबेदार श्री राजपूत ने बताया उन्होंने इस रोबोट का निर्माण आमजन और छात्रों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता और ट्रैफिक सेंस लाने के लिए किया है। इस रोबोट के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी जिले के आमजनों समेत स्कूली छात्रों को दी जाएगी। इस रोबोट के प्रति लोग आकर्षित होंगे और सिग्नल का पालन भी करेंगे।

  • इंदौर के बाद मंडला में बना दूसरा ट्रैफिक रोबोट :
    इंदौर देश का पहला शहर है, जहां पुलिस जवान की तरह रोबोट ट्रैफिक सिंग्रल को नियंत्रित करता है। इंदौर में देश का पहला ट्रैफिक रोबोट लगा हुआ है। यह स्थापित रोबोट चारों तरफ घूमकर वाहन चालकों को अपने हाथों से रुकने और निकलने के संकेत देता है। इस दौरान ट्रैफिक अनुशासित नजर आता है। इसे इंदौर में वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर ने तैयार किया है। जिसकी कीमत लाखों रूपए है। लेकिन मंडला जिले में यातायात सूबेदार द्वारा कवाड़ के जुगाड़ से बनाया गया सिंग्रल रोबोट मात्र दो हजार रूपए में बनकर तैयार हो गया है। इस रोबोट में घर में उपलब्ध सामग्री और कुछ मेकनिज्म से बनाकर तैयार किया गया है। इस रोबोट को शहर के चिलमन चौक में लगाकर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस रोबोट को और आधुनिक तरीकी से विकसित किया जाएगा।

Sort:  

Bahut achcha sarahniy karya

Bahout badiya prayas