वीजा रिनुअल नहीं हुआ तो 25 भारतीय मजदूरों को सऊदी अरब ने बनाया बंधक

in #tonk2 years ago

टोंक जिले के हरचंदेड़ा निवासी सोहनलाल बैरवा उन 25 भारतीयों सहित 35 श्रमिकों में शामिल हैं, जिनका वीजा रिनुअल नहीं होने के कारण वहां की सरकार ने उन्हें बंधक बनाया लिया है। बंधक बनाए जाने के बाद सोहनलाल की तबीयत बिगड़ गई और उनके हालात को देखते हुए टोंक में उनका परिवार उनके लिए चिंतित है।
भारतीय मजदूरों को बनाया बंधक:वीजा रिनुअल नहीं हुआ तो 25 भारतीय मजदूरों को सऊदी अरब ने बनाया बंधक

टोंक2 घंटे पहले
टोंक| हरचन्देडा का सोहनलाल का सऊदी अरब के अस्पताल में भर्ती है। - Dainik Bhaskar
टोंक| हरचन्देडा का सोहनलाल का सऊदी अरब के अस्पताल में भर्ती है।
जिले के हरचंदेड़ा निवासी सोहनलाल बैरवा उन 25 भारतीयों सहित 35 श्रमिकों में शामिल हैं, जिनका वीजा रिनुअल नहीं होने के कारण वहां की सरकार ने उन्हें बंधक बनाया लिया है। बंधक बनाए जाने के बाद सोहनलाल की तबीयत बिगड़ गई और उनके हालात को देखते हुए टोंक में उनका परिवार उनके लिए चिंतित है।

साेहनलाल के बेटे लोकेश बैरवा ने बताया कि लगातार उसके पिता पांच साल से ज्यादा समय से सऊदी अरब में मकान निर्माण के काम में हैल्पर का काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ साल तक तो कंपनी ने समय पर तनख्वाह भी दी और 2018 में पिता दो महीने की छुट्टी लेकर अपने गांव में परिवार से मिलने भी आए, लेकिन पिछले दो साल से ना तो उनकी तनख्वाह आ रही है और नाही उन्हें स्वदेश आने दिया जा रहा है। इसी महीने की 6 मई को जब फोन पर बात हुई तो उन्होंने 15-16 को शादी में आने का वादा भी किया था, लेकिन इससे पहले ही 15 मई को उनकी तबीयत इतनी बिगड़ गई कि उनके साथ रह रहे मजदूरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया।तब से वह अस्पताल में है। उनकी लगातार बिगड़ती हालत के चलते उनकी मां काली देवी की तबीयत बिगड़ गई और जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि संबंधित कंपनी को उन्होंने मेल किया है और उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पहले से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार कर्जे में दब गया है। दरअसल 16 मई को लोकेश की शादी थी। पिता के कहने पर लोगों से कर्जा लेकर शादी का खर्चा किया, लेकिन एक ओर हजारों किलोमीटर दूर बीमार पिता की चिंता कर्जे से ज्यादा नहीं और परिवार यह आस लगाए हैं कि सोहनलाल सकुशल वापस घर लौट आए।
कंपनी के षडयंत्र में फंस गए मजदूर
सऊदी अरब में मकान निर्माण के काम में लगे सोहनलाल सहित बाकी मजदूरो का दो साल पहले वहां की अलजहरानी कंपनी ने वीजा रिनुअल नहीं करवाया। जिससे उनका सऊदी अरब में रहने का वैध दस्तावेज इकामा समाप्त हो गया। इस तरह से 25 भारतीयों सहित इन सभी 35 लोगों को सउदी अरब में अवैध नागरिक बना दिया। इस कारण पिछले दो साल से सभी से बंधुआ मजदूर बनाकर काम करवाया जा रहा था। कुछ दिनों पूर्व जब सभी ने वीजा रिनुअल करवाकर इकामा बनवाने व परिवार के पास स्वदेश भेजने की कंपनी से मांग रखी तो कंपनी ने 25 भारतीयों समेत 35 मजदूरों को जबरन बंधक बना लिया। Screenshot_20220525-103238_Chrome.jpg