प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स योजना के अंतर्गत लाभान्वित बच्चों से संवाद किया

in #tikamgarh2 years ago

FB_IMG_1653937600637.jpg
पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना कोविड प्रभावित बच्चों का बन रही है सहारा


कोरोना कॉल में ऐसे बच्चे जिन्होंने कोविड के कारण अपने माता-पिता, अभिभावक, संरक्षक दोनों को खो दिया है, ऐसे बच्चों के लिए भारत सरकार ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना बच्चों के सर्वाेत्तम हित को दृष्टिगत रखते हुए प्रारंभ की हैं, जिसके तहत टीकमगढ़ जिले के भी 8 बच्चे लाभान्वित हुए हैं। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम केयर्स योजना के अंतर्गत चुनिंदा जिलों के लाभान्वित बच्चों से आज वर्चुअली संवाद किया गया। साथ ही वर्तमान में जो बच्चों के संरक्षक है उन्हें बच्चों की सही देखभाल के साथ-साथ पीएम केयर्स योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों से अवगत कराया। इस दौरान भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास कैबिनेट मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी के द्वारा भी पीएम केयर्स योजना पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर स्थित एनआईसी कक्ष से कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी, महिला एवं बाल विकास विभाग सहायक संचालक श्रीमती ऋजुता चौहान, संबंधित अधिकारी तथा लाभान्वित बच्चों के संरक्षक, अभिभावक वीसी के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुये। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने भी जिले के लाभान्वित बच्चों के संरक्षक, अभिभावकों को योजना के तहत आनुपातिक जमा राशि की बैंक खाता पासबुक, आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा कार्ड, पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के अंतर्गत प्रधानमंत्री द्वारा हस्ताक्षरित स्नेह पत्र, एक स्कूल बैग, प्रधानमंत्री जी का हितग्राही बच्चों को पत्र प्रदान किया।
इस दौरान अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि भारत सरकार की योजना पीएम केएर्स के तहत बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में भी एडमिशन की प्राथमिकता है। वही शासन की अन्य योजनाएं जो बाल हितेषी हैं वह भी प्राथमिकता के आधार पर बच्चों को मिलेगी। जिसमें अनेक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत भी बच्चे लाभान्वित किए जाएंगे।