बाघ दिखने से दहशत में आई महिला नाले में गिरी

in #tigeryesterday

शाहजहांपुर 18 सितम्बर:(डेस्क)खुटार गांव में बाघ दिखने से दहशत में आई महिला गुड्डी देवी नाले में गिर पड़ीं। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने महिला को खेत से दूर ले जाकर उसकी मदद की।

WhatsApp Image 2024-09-18 at 19.16.11_b0d18a44.jpg

घटना का विवरण

गुड्डी देवी कुंभिया माफी गांव की रहने वाली हैं। वह फत्तेपुर बीट के किनारे स्थित सरकारी नलकूप संख्या 17 के पास मजदूरी पर छुट्टा पशुओं से खेत की रखवाली करती हैं। मंगलवार शाम को जब वह खेत में मौजूद थीं, तभी नाले में बाघ दिखने लगा। दहशत में आकर गुड्डी देवी भागने लगीं, लेकिन नाले में जा गिरीं। उनके शोर मचाने पर आसपास के खेतों में मौजूद लोग लाठी-डंडे और फावड़े लेकर मौके पर पहुंचे। इससे पहले ही बाघ गन्ने के खेत में चला गया था।

किसानों की चिंता

किसानों का कहना है कि पिछले साल भी नलकूप के पास बाघ देखा गया था, लेकिन इसके बाद से वह नहीं दिखा था। छुट्टा पशु फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और बाघ की वजह से रखवाली करने पर जान का खतरा बना हुआ है। किसानों ने वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया है।

वन विभाग का रुख

रेंजर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बाघ देखे जाने की जानकारी से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बाघ के होने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन किसानों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

किसानों की मांगें

किसान चाहते हैं कि वन विभाग बाघ की मौजूदगी की पुष्टि करे और उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाए। साथ ही, छुट्टा पशुओं द्वारा फसलों को होने वाले नुकसान का मुआवजा भी दिया जाए। किसानों का कहना है कि वे खेतों में जाने से डर रहे हैं, क्योंकि बाघ या अन्य वन्य पशुओं का हमला हो सकता है।