बड़े शहर में अच्छा काम दिलाने 08 बालिकाओं को फंसाया

in #three7 months ago

007.jpg

  • बड़े शहर में अच्छा काम दिलाने 08 बालिकाओं को फंसाया
  • मानव तस्करी के संलिप्त तीन आरोपी धराए
  • मंडला पुलिस ने पांच लड़कियों को आगरा के अलग अलग जगह से किया दस्तयाब

मंडला. आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला में मानव तस्करी का मामला सामने आया। जहां जिले की आठ बालिकाओं को जिले से बाहर अन्य प्रदेश में अच्छा काम दिलाने का झांसा देकर बेच दिया गया। इन 08 बालिकाओं में एक बालिग और एक नाबालिग ने मंडला महिला थाने में शिकायत की। दोनों बालिकाओं ने शिकायत में बताया कि आरोपियों द्वारा आवेदिका को मजदूरी कराने के बहाने मंडला बुलाकर परिवार वालो को सूचना दिये बिना आगरा (उप्र) ले जाकर किसी सोनू खान को बेच दिया गया। इसी तरह जिले की अन्य बालिकाओं को इनके द्वारा दूसरे शहरों में अच्छे काम का लालच देकर बेचा गया है। इस पूरे मामले में जिले की 08 बालिकाओं को अन्य शहर में बेचने की जानकारी लगी। जिसमें मंडला पुलिस द्वारा शिकायतकर्ता दो बालिकाओं समेत 05 अन्य बालिकाओं को दस्तयाब कर लिया है। वहीं एक बालिका किसी तरह जहां काम कर रही थी, वहां से बचकर अन्य स्थान में स्वंय की इच्छा से कार्य कर रही है।

आवेदिका ने अपनी आप बीती महिला थाने में पदस्थ अधिकारी को बताते हुए कहां कि धर्मेन्द्र और महिला आरोपिया द्वारा काम का लालच देकर मुझे एवं अन्य लड़कियो को ले जाकर सोनू खान को बेच दिया गया। आवेदिका की शिकायत पर मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल अपराध क्रमांक 04/2024 धारा 363, 366 ए, 376, 365, 370, 506, 34 ताहि 3/4 पॉक्सो एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना में आये तथ्यों के अनुसार आरोपिया और धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी द्वारा मंडला से लड़कियों को बहला फुसलाकर और पैसो का लालच देकर एवं मंडला ले जाने का झांसा देकर उनके माता-पिता को बिना बताये पाँच-पाँच हजार रुपये में आगरा ले जाकर सोनू खान को बेच देते है।

  • आगरा और मंडला से आरोपी गिरफ्तार :
    इस प्रकरण में विवेचना के दौरान मुखबिर की सूचना पर आरोपियां को लाल बहादूर शास्त्री वार्ड मंडला से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान द्वारा लड़कियां बेचना स्वीकार किया। बता दे कि इस प्रकरण में एक महिला आरोपियां जो मंडला जिले के थाना मोहगांव क्षेत्र की रहने वाली ने मंडला की चार अन्य लडकियों को पाँच हजार रुपये में सोनू खान को बेचना स्वीकार किया। आरोपियां के बताये अनुसार 17 जनवरी को आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान की पतासाजी कर गिरफ्तारी के लिए मंडला पुलिस टीम को आगरा रवाना किया गया। 18 जनवरी को आगरा गई मंडला पुलिस टीम द्वारा आरोपी सोनू खान को उसके निवास स्थान वायु विहार कालौनी शाहगंज आगरा से गिरफ्तार किया गया एवं प्रकरण में मुखबिर की सूचना पर आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी को मंडला से गिरफ्तार किया गया।
    Police.jpg
  • लड़कियों को घर के काम में लगाता था आरोपी :
    आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान को माननीय न्यायालय मंडला में पेश किया गया है, इसके सााि ही इनके पूछताछ के लिए 05 दिन का पुलिस रिमाण्ड लिया गया। पुलिस की पूछताछ में आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी ने अलग अलग गावों की 04 लडकियों को सोनू खान को पाँच हजार रुपये में बेचना स्वीकार किया है। इसी प्रकार आरोपी सोनू खान द्वारा मंडला निवासी महिला आरोपिया और आरोपी धर्मेन्द्र सोनवानी के द्वारा सोनू खान को बेची गई लड़कियों को आगरा शहर में अलग-अलग लोंगो के यहां झाडू पोछा, बर्तन एवं बच्चे देखने के कामो में लगाया जाना बताया गया। जिसके बदले में आरोपी सोनू खान को एक लड़की का प्रतिमाह 02 से 03 हजार रुपये मिल रहे थे।

  • सकुशल परिजनों के किया सुपुर्द :
    आरोपियों से पूछताछ में प्राप्त जानकारी के आधार पर पुलिस की टीम को आगरा रवाना किया गया। आगरा गई टीम द्वारा बताई गई बालिकाओ को जो आगरा में अलग-अलग लोगों के यहाँ घरों में झाड़ू, पोछा, बर्तन एवं बच्चे देखने के काम कर रही थी, उन सभी बालिकाओं को मंडला पुलिस टीम द्वारा उन्हें सुरक्षित वापस लाया गया। इस प्रकार मंडला पुलिस द्वारा प्रकरण में आरोपियों द्वारा बतायें गये सभी 08 बालिकाओं जिनमें 02 प्रर्थियां भी शामिल है की तस्दीक की गई एवं आगरा से 05 को सकुशल दस्तयाब कर परिजनो के सुपुर्द किया गया है।