मेड़ता सिटी निवासी राजकुमारी किन्नर इलेक्शन आइकोन नियुक्त

in #therd2 years ago

स्वीप कार्यक्रम के तहत इलेक्शन आइकोन नियुक्त ,
जिला निर्वाचन अधिकारी ( कलेक्टर ) नागौर ने जारी किए आदेश,
मतदाताओ को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने को लेकर करेंगे जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
प्रदेश भर में चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओ को मतदान के प्रति जागरूक करने, मतदाता सूचियों में नए एवं छूटे हुए मतदाताओ के नाम जोड़ने को लेकर जिला निर्वाचन ( कलेक्टर ) अधिकारी नागौर ने मेड़ता सीटी निवासी किन्नर समाज मेड़ता की गाद्दीपति राजकुमारी किन्नर गुरु इग्यारसी बाई किन्नर को नागौर ज़िले के स्वीप कार्यक्रम के तहत इलेक्शन आइकोन नियुक्त किया है।इलेक्शन आइकोन के रूप में ट्रांसजेंडर राजकुमारी किन्नर जिले भर के किन्नर समाज के लोगों एवं अंय लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता का कार्य करेगी। तथा विशेष कर ट्रांसजेंडर समाज के लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता करने,उनके नाम मतदान सूचियों में जुड़वाने सहित जनजागरूकता का कार्य इलेक्शन आइकोन के रूप में करेगी। इसको लेकर कार्यालय जिला निर्वाचन अधिकारी ( कलेक्टर ) नागौर की ओर से उप जिला निर्वाचन अधिकारी नागौर मोहन लाल खटनवालिया ने ट्रांसजेंडर राजकुमारी को स्वीप कार्यक्रम इलेक्शन आइकोन नियुक्ति का आदेश पत्र दिया।

ट्रांसजेंडर वर्ग के लोगों को मिल सकेगा निर्वाचन प्रकिया में भाग लेने का मौक़ा

पिछले कई सालो से नागौर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में निवास करने वाले ट्रांस जेंडर समाज के लोगों का मतदान सूची में नाम मात्र के लोगों का ही नाम मतदाता सूची में दर्ज था। स्थानीय क्षेत्रों के निवासी होने के बावजूद बड़ी संख्या में ट्रांस जेंडर परिवार मतदाता सूचियों में ट्रांस जेंडर परिवार के लोगों का नाम नही होने से समाज का यह वर्ग मतदान करने से वंचित हो गया था। लेकिन निर्वाचन विभाग राजस्थान सरकार के विशेष प्रयास से अब ट्रांस जेंडर वर्ग के लोगों का नाम मतदान सूचियों में दर्ज हो। इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर इलेक्शन आइकोन की नियुक्ति की गई है। ताकी इलेक्शन आइकोन के रूप में इलेक्शन आइकोन राजकुमारी किन्नर अपने समाज के लोगों का नाम मतदान सूची में दर्ज कराने के लिए प्रयास करेगी।

ट्रांस जेंडर परिवार का निर्वाचन प्रक्रिया में भी बढ़ेगा महत्व

मतदाता सूचियों में ट्रांस जेंडर वर्ग के लोगों का नाम जुड़ जाने के बाद ट्रांस जेंडर वर्ग का भी लोकतांत्रिक प्रकिया में महत्व बढ़ेगा। चुनाव एवं मतदान की प्रक्रिया को उन्हें देखने ,भाग लेने, चुनाव लड़ने के अधिकार प्राप्त हो जाएँगे। इससे सीधे तौर पर ट्रांस जेंडर वर्ग का महत्व राजनीतिक एवं सामाजिक रूप से भी बढ़ेगा।

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.🙏🏻🙏🏻