थाईलैंड ने गांजा को बैन ड्रग्‍स की लिस्ट से हटाया, अब खेती और बिक्री की आजादी

in #thailand2 years ago

Wortheum news,vanshika

थाईलैंड एशिया का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने गांजा की खेती, ब्रिक्री और इस्तेमाल को लीगल कर दिया है। इसे लेकर जनवरी 2022 से ही बातचीत जारी थी जिसे अब सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। सरकार ने गांजा को प्रतिबंधित ड्रग्‍स की सूची से हटा दिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की योजना पूरे देश में गांजा के 10 लाख बीजों को भेजने की है।

कोरोना के कहर से थाईलैंड को बचाएगा गांजा?

कोरोना महामारी से थाईलैंड जैसे पर्यटन पर मुख्य रूप से आश्रित रहने वाले देश बुरी तरह से प्रभावित हुए थे। ऐसे में थाईलैंड सरकार उस नुकसान की भरपाई को लेकर कई तरह के प्लान पर काम कर रही है और एक्सपर्ट्स का मानना है कि गांजा को लेकर भी सरकार का यह फैसला उसी की एक कड़ी है। बता दें कि महामारी से पहले पर्यटन का थाईलैंड के सकल घरेलू उत्पाद और रोजगार का 20 फीसद हिस्सा था।

स्वास्थ्य मंत्री को गांजे से है इकॉनमी की बेहतरी की उम्मीद

गांजा उत्पादों की व्यावसायिक बिक्री और व्यक्तिगत खेती को वैध बनाकर थाईलैंड सरकार इसका मुद्रीकरण कर रही है क्योंकि यह एक नकदी फसल है। स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने बताया है कि कृषि अभी भी थाईलैंड केकरीब एक तिहाई कर्मचारियों को रोजगार देती है लेकिन देश अब गांजा उद्योग भी विकसित करना चाहता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि गांजा इंडस्ट्री का मूल्य आसानी से 2 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा।

Sort:  

Wah!

What a crop