चीन ने ऐसा किया तो भयावह तबाही होगी: FBI और MI5

in #tgnews2 years ago

ब्रिटेन और अमेरिका की सिक्यॉरिटी सर्विस के प्रमुखों ने अप्रत्याशित रूप से एक साथ आकर चीन के ख़तरे की चेतावनी दी
अमेरिकी जाँच एजेंसी फे़डरेशन ब्यूरो इन्वेस्टिगेशन या एफ़बीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा है कि चीन लंबी अवधि में अमेरिका की राष्ट्रीय और आर्थिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा ख़तरा है.

उन्होंने कहा कि चीन ने अमेरिका की राजनीति और हालिया चुनाव में भी हस्तक्षेप किया है.

वहीं ब्रिटेन की ख़ुफ़िया एजेंसी एमआई-5 के प्रमुख केन मैक्कलम ने कहा है कि उनकी सर्विस पिछले तीन सालों में चीनी गतिविधियों के ख़िलाफ़ अपना काम दोगुना कर चुकी है. केन ने कहा कि इसे एक बार फिर से दोगुना किया जाएगा. MI5 प्रमुख ने कहा कि 2018 की तुलना में उनकी सर्विस चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की गतिविधियों से जुड़ी जाँच सात गुना ज़्यादा कर रही है.

वहीं एफ़बीआई प्रमुख ने कहा कि अगर चीन ने ताइवान को बलपूर्वक अपने में मिला लिया तो यह दुनिया में तबाही की सबसे भयावह परिघटना होगी. उन्होंने कहा कि दुनिया ने ऐसी तबाही पहले कभी नहीं देखी होगी. MI5 के लंदन स्थित मुख्यालय थॉमस हाउस में पहली बार अमेरिकी और ब्रिटिश ख़ुफ़िया एजेंसी के निदेशक एक साथ सार्वजनिक रूप से दिखे
मैक्कलम ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने जो चुनौती पेश की है वह 'गेम-चेंजिंग' है. वहीं एफ़बीआई प्रमुख ने इस चुनौती को बहुत बड़ा और असाधारण बताया है.

एफ़बीआई प्रमुख ने बिज़नेस प्रमुखों और यूनिवर्सिटी की जानी-मानी हस्तियों को सतर्क करते हुए कहा है कि चीनी सरकार आपकी टेक्नॉलोजी चुरा रही है और उसका इस्तेमाल कर रही है.