ताइवान में घुसे चीन के 51 लड़ाकू विमान, फिर बढ़ा तनाव, रक्षा प्रणालियां सक्रिय

in #tension2 years ago

IMG_20220820_061315.jpgTaiwan China Tension : चीन की सेना की पूर्वी थियेटर कमान ने युद्धाभ्यास के नाम पर ताइवान को चारों तरफ से घेर रखा है। लगातार आक्रामक हरकतों की वजह से ताइवान खाड़ी में तनाव चरम पर है। ताइवान ने बताया कि बृहस्पतिवार को 6 चीनी नौसैनिक जहाज और 51 लड़ाकू विमानों ने उसकी सीमा का उल्लंघन किया।
इसके अलावा अपनी समुद्री व हवाई रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है। मंत्रालय के मुताबिक, चीन के 12 एसयू-3, 6 जे-16, 4 जे-10, 2 एच-6 और एक वाई-8 विमान एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में दाखिल हुए। इसके जवाब में तुरंत ताइवान के लड़ाकू विमानों ने उड़ानें भरीं।

नई पनडुब्बियों से मिलेगी मदद
प्राग स्थित थिंक टैंक एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स के मुताबिक,चीन के खिलाफ ताइवान को पनडुब्बियों के नए बेड़े से बड़ी मदद मिल सकती है। थिंक टैंक के मुताबिक भले ही पनडुब्बियां अकेले चीन के हमले को नहीं रोक पाएंगी, लेकिन चीनी सैनिकों को जमीन पर पहुंचने से रोकने में अहम किरदार निभा सकती हैं।

मिसाइल परीक्षण के दौरान जोखिम क्षेत्र में घुसा चीनी जहाज
ताइवान की नौसेना ने बृहस्पतिवार को मिसाइल परीक्षण किया। ताइवान के नेशनल चुंग शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (एनसीएसआईएस) ने पिछले महीने घोषित कार्यक्रम के मुताबिक बृहस्पतिवार को पिंगटुंग स्थित जियुपेंग नौसैनिक अड्डे से ह्सिउंग शेंग क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। 18-26 अगस्त के दौरान कोई भी विमान या जहाज जोखिम क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने की चेतावनी के बावजूद मिसाइल परीक्षण से कुछ घंटे पहले चीन की नौसेना का एक जहाज जोखिम क्षेत्र में ग्रीन आइलेंड के पास देखा गया।
आते रहेंगे विदेशी मेहमान
अमेरिका में ताइवान की दूत ह्सियाओ बी-खिमो ने कहा कि ताइवान में विदेशी मेहमान व प्रतिनिधिमंडल आते रहेंगे। ताइवान झुकेगा नहीं। चीन से डरकर हम दुनिया में दोस्त बनाना और उन्हें बुलाना बंद नहीं करने वाले।

90 फीसदी ताइवानी लोग चीन के खिलाफ
ताइवान की मेनलैंड अफेयर काउंसिल की तरफ से कराए एक सर्वे में ताइवान के 90 फीसदी लोग चीन के युद्धाभ्यास के खिलाफ दिखे। 88.3 फीसदी ने कहा कि चीन ताइवान से दुश्मनी रखता है।