तेन्दुआ की खाल के साथ तस्क गिरफ्तार

in #task9 months ago

007.jpg

  • मंडला पुलिस ने तेन्दुए की खाल के तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही

मंडला. जिले में वन्य प्राणियों की तस्करी के मामले अक्सर आते है। मुखबिर सूचना के बाद ही तस्करी के मामलों का खुलासा होता है। विगत दिवस 19 दिसंबर को थाना बिछिया पुलिस को सूचना मिली की बालाघाट निवासी दो व्यक्ति तेन्दुआ की खाल लेकर आटो रिक्शा स्टेण्ड ग्राम सिझौरा में खड़े है। यहां ये तस्कर जबलपुर जाने के लिये बस का इंतेजार कर रहे हैं। सूचना पर पुलिस अनुविभाग अधिकारी बिछिया के निर्देशन में थाना प्रभारी बिछिया धर्मेन्द्र धुर्वे के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए सूचना के आधार बताए गए स्थान के लिए टीम रवाना हुई।

बता दे कि पुलिस टीम बताए गए स्थान हाईवे पर स्थित ग्राम सिझौरा में स्थित बस स्टेंड पर जबलपुर जाने के लिए दो व्यक्ति बस का इंतजार कर रहे थे। पुलिस को बताए गए हुलिया के दो व्यक्ति बस स्टेंड में मिले, जिनके पास बैग के अंदर वन्य प्राणी तेंदुआ की खाल मिली। दोनों व्यक्तियों से पूछताछ की गई, पूछताछ में एक व्यक्ति ने अपना नाम आकाश धुर्वे पिता रामलाल धुर्वे 22 साल निवासी डोडिया टोला थाना मलाजखण्ड जिला बालाघाट और दूसरा व्यक्ति काले रंग की बेकेट पहना हुआ था, उसने अपना नाम रंजन धुर्वे पिता शंकर सिंह धुर्वे 31 वर्ष निवासी बाकीगुड़ा थाना मलाजखण्ड जिला बालाघाट का रहने वाला बताया।

  • दोनों आरोपी गए जेल :
    पूछताछ में दोनों व्यक्तियों से तेंदुआ के खाल के रखने के संबंध में दस्तावेज के बारे में पूछा गया, लेकिन इस संबंध में कोई दस्तावेज नहीं होना बताया। उक्त आरोपियों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए आरोपी से तेंदुआ की खाल जप्त की गई। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियों का कृत्य धारा- 2, 9, 39, 49 (बी), 50, 51 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अपराध का पाये जाने से थाना बिछिया में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। गिरफ्तार सुदा आरोपियों को माननीय न्यायालय बिछिया पेश किया गया। जिन्हे न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा गया। इस कार्रवाई में थाना प्रभारी बिछिया के नेतृत्व में उप निरीक्षक जगदीश पंद्रे स.उ.नि. धनपाल बिसेन, आरक्षक सुनीराम मरावी चालक आरक्षक धनेश मरावी, सैनिक महावीर झारिया एवं थाना बिछिया में आये वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो से सराहनीय योगदान रहा।