डीजी बीएसएफ ने छावला में “तरंग” - एक विशेष स्कूल का उद्घाटन किया

in #tarang3 months ago

नई दिल्ली 22 जून 2024. एक भव्य समारोह में, श्री नितिन अग्रवाल, आईपीएस, डीजी बीएसएफ और श्रीमती स्मिता अग्रवाल, अध्यक्ष बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बीडब्ल्यूडब्ल्यूए) ने आज छावला, नई दिल्ली में “तरंग” थेरेपी सेंटर और स्कूल का उद्घाटन किया।

  1. तरंग थेरेपी सेंटर और स्कूल, पूरे बीएसएफ में अपनी तरह का पहला है, जिसे श्रीमती स्मिता अग्रवाल, अध्यक्ष बीडब्ल्यूडब्ल्यूए के दृष्टिकोण से बीएसएफ कर्मियों के दिव्यांग बच्चों को आवश्यक शैक्षिक और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है, जिन्हें अपने दैनिक जीवन में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। यह केंद्र और स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है और जरूरतमंद बच्चों को व्यापक चिकित्सीय सहायता प्रदान करने में सक्षम है।

  2. तरंगारे में उपलब्ध प्रमुख सुविधाएँ:-

a) खेल का कमरा- खेल और सामाजिक संपर्क के माध्यम से सीखने को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया एक सुरक्षित और आकर्षक वातावरण।

b) गतिविधि कक्ष- विभिन्न कौशल-निर्माण और शैक्षिक गतिविधियों के संचालन के लिए एक बहुमुखी स्थान।

c) संवेदी कक्ष- संवेदी उत्तेजना प्रदान करने और संवेदी प्रसंस्करण कौशल को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया।

d) भाषण चिकित्सा कक्ष- संचार कौशल के विकास में सहायता के लिए विशेष उपकरणों और संसाधनों से सुसज्जित।

e) व्यावसायिक चिकित्सा कक्ष- ठीक मोटर कौशल, हाथ-आंख समन्वय और दैनिक जीवन की गतिविधियों में सुधार पर केंद्रित है।

  1. शुरुआत में यह सुविधा दो समर्पित और प्रशिक्षित शिक्षकों के मार्गदर्शन और व्यक्तिगत ध्यान में 12 बच्चों की देखभाल करेगी।

  2. समारोह के दौरान, महानिदेशक बीएसएफ ने अपने संबोधन में बीडब्ल्यूडब्ल्यूए को इस अनूठी पहल के लिए बधाई दी और बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण के उपाय के रूप में टेकनपुर, कोलकाता, जम्मू, जलापाईगुड़ी आदि जैसे अन्य बीएसएफ केंद्रित स्थानों में इसी तरह के विशेष स्कूल स्थापित करने की इच्छा भी व्यक्त की।

  3. बीएसएफ समुदाय के बच्चों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका उद्देश्य उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना है, जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

vlcsnap-2024-06-23-13h15m06s627.png