5 से 15 अगस्त तक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश, पहली बार हुआ ऐसा

in #tajmahal2 years ago (edited)

taj-mahal-agra-india-TAJ0217-9eab8f20d11d4391901867ed1ce222b8.jpg
पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबर है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पहली बार ताजमहल समेत सभी संरक्षित स्मारकों में पांच अगस्त से 15 अगस्त तक पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने बुधवार को देशभर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संरक्षित स्मारकों और स्थलों में पांच से 15 अगस्त तक निशुल्क प्रवेश की घोषणा की। यह देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। इस दौरान ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, आगरा किला सहित देशभर के स्मारकों को इस दौरान निशुल्क देखा जा सकेगा। हालांकि ताजमहल नियमानुसार शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इसलिए ताजमहल में यह सुविधा छह अगस्त को लागू होगी। बाकी स्मारकों में पांच अगस्त से निशुल्क प्रवेश मिलेगा।
Taj-Mahal-Agra-India.webp
केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एक ट्वीट में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ने 5 से 15 अगस्त 2022 तक देशभर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों या स्थलों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क किया जा रहा है।
विश्व धरोहर ताजमहल खास मौकों पर पर्यटकों के लिए निशुल्क रहता है। इनमें ईद और बकरीद की नमाज के समय ताजमहल में प्रवेश का टिकट नहीं लगता है। इस दौरान पर्यटकों को भी निशुल्क प्रवेश मिलता है। शाहजहां के उर्स पर ताजमहल में निशुल्क प्रवेश रहता है। विश्व धरोहर दिवस पर भी यह सुविधा मिलती है।
![mosque-sandstone-mausoleum-complex-Taj-Mahal-Uttar.jpg]
इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भी पर्यटकों को ताजमहल में निशुल्क प्रवेश दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के साथ पुरुषों को भी निशुल्क प्रवेश मिला। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पहली बार 5 से 15 अगस्त तक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश मिलेगा। ()
ताजमहल में प्रवेश के लिए भारतीय पर्यटकों के लिए 50 रुपये, विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये, जबकि सार्क और बिम्सटेक देशों के लिए 540 रुपये का टिकट लेना पड़ता है। 15 साल तक के बच्चों का प्रवेश निशुल्क है। वहीं मुख्य गुंबद के लिए 200 रुपये का टिकट अलग से लगता है।

Sort:  

https://wortheum.news/@sumitgarg#
Please follow me and like my News 🙏💐