छात्र- छात्राओं को सेवा भाव के लिए प्रेरित करता है एनएसएस- कुलसचिव

IMG-20221013-WA0017.jpg
डॉ आर पी रिछारिया महाविद्यालय के तत्वावधान में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा का समापन।

बरुआसागर। गुरूवार को स्वर्गाश्रम झरना पर डॉ आर पी रिछारिया महाविद्यालय के तत्वावधान में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा का समापन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने कहा कि छात्र छात्राओं के अंदर सेवा भाव जगाने के लिये एन एस एस एक सशक्त माध्यम है, उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ हमें अपने परिवार और समाज के प्रति भी जागरूक होना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पूरे भारत मे स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है कोई भी अभियान वगैर जनसहभागिता के पूरा नही हो सकता है। एन एस एस के स्वयंसेवक भी इस अभियान में जुटकर समाज मे स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इस मौके पर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ मुन्ना तिवारी ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की सेवा करने के भी विभिन्न माध्यम हैं स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण समेत विभिन्न कार्यो के माध्यम से आप समाज और राष्ट्र की सेवा कर इसके नवनिर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्यता ओर मानवता के लिये आपको समाज में कार्य अवश्य करना होगा। इस मौके पर छात्र छात्राओं द्वारा स्वर्गाश्रम झरना पर वृहद सफाई अभियान चलाया गया।
इस दौरान सहायक कुलसचिव संतोष चौहान, प्राचार्य डॉ जे पी एन मिश्रा, डॉ रीतम सिंह, नोडल अधिकारी डॉ उमेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी स्वेता पांडेय, डॉ नरेंद्र पाठक, डॉ विकास वर्मा, डॉ अमित रायकवार, रामनारायण विश्वकर्मा, धर्मेन्द्र तिवारी आदि मौजूद रहे, संचालन प्रीति निगम ने किया।
राजीव बिरथरे, बरुआसागर झाँसी।