पंचायत समिति सुमेरपुर में राजीविका एनआरएलएम ब्लॉक परियोजना की हुई चर्चा

in #sumerpur2 years ago

कनिष्ठ सहायको की बीडीयो ने ली बैठक,दिए निर्देश

सुमेरपुर। पंचायत समिति विकास अधिकारी सोहन लाल डारा ने एक बैठक के दौरान राजीविका [एनआरएलएम) ब्लॉक परियोजना के प्रबंधक अमर कुमार श्रीवास्तव के साथ राजीविका (एनआरएलएम] ब्लॉक परियोजना के कार्य एवं गत वितिय वर्ष के भौतिक लक्ष्य एवं परियोजना को और बेहतर बनाने एवं गरीबी उन्मुलन तथा महिला सशक्तिकरण पर विस्तृत चर्चा की गई। चर्चा के दौरान परियोजना स्टाफ के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए सरपंचो के साथ संयुक्त बैठक बुलाकर इस परियोजना में नये आयाम स्थापित किये जायेगे।

चर्चा में मुख्य बातें

  1. समुह बनाने / ग्राम संगठन / सीएलएफ बनाने की दिशा में सामुहिक प्रयास किये जायेंगे ।। 2. टी1- 15000 राशि व टी2-75000 राशि एवं वी स्टार्टप फण्ड 35000 राशि व केडिट लिं केज पर चर्चा की गई।
  2. ब्लॉक में वितिय वर्ष 2022-23 में कृषि सखी / पशु सखी एआरपी व एलआरपी के ट्रेनिंग व डिपालाईमेन्ट पर चर्चा की गई।
  3. सरस बुथ ऐजेन्सी, सरस मिल्क कलेक्शन राजीविका समुह की महिलाओं द्वारा लगाने की सन्दर्भ में बताया गया।
  4. राजीविका के तहत डुंगरपुर से आऐ (कम्युनिटी रिसोर्स पर्सन) केडर 45 दिवस के लिए सुमेरपुर ब्लॉक में सखी महिलाओं को समुह मे जोड़ा जा रहा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर है।
  5. सुमेरपुर ब्लॉक के पिछले वर्ष की टारगेट व अचीवमेन्ट 219 स्वंय सहायता समुह बनाए
    गए, जिसमें 171 टी1 15000 राशि हस्तान्तरण की गई। जो आर्थिक रूप से कमजोर है जिसके लिए विकास अधिकारी सोहन लाल डारा ने कहा है. कि इस योजना में ग्राम स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सरपंच एवं ग्रामवासी सहयोग एवं समन्वय की दिशा में कदम उठाए जायेगे।

बीडीयो ने कनिष्ठ सहायको की ली बैठक

पंचायत समिति सुमेरपुर के विकास अधिकारी सोहन लाल डारा द्वारा समस्त कनिष्ठ सहायको कि मिटिंग ली।पंचायत समिति सुमेरपुर के अधीन आने वाली ग्राम पंचायत के समस्त कनिष्ठ सहायको को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की योजना को सफल बनाने के निर्देश दिये। मनरेगा में अधिक से अधिक श्रम नियोजन करवाने एवं पंचशाला के प्रस्तावों को अतिशीघ्र भेजने एवं अपुर्ण कार्यों को पुर्ण करवाने, युसी / सीसी के समायोजन के बारे में निर्देश दिए गए। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की समस्त योजनाओं के लक्ष्यों की पूर्ति करने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में सहायक अभियन्ता नरेन्द्र सिंह खंगारोत , अतिरिक्त विकास अधिकारी पुखराज सरेल, अतिरिक्त विकास अधिकारी मदन लाल मौर्य उपस्थित रहे।

Sort:  

wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा होगा तब क्यों ना हम एक दूसरे को लाइक करें। हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है ।प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो। करें।.... paburam🙏🌹

विशेष ध्यान रखें लाइक करे

जोधपुर राजस्थान