सुलतानपुर-वाराणसी फोरलेन निर्माण दिसंबर तक संभव

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-लखनऊ-वाराणसी हाईवे को सात साल से फोरलेन में तब्दील किया जा रहा है। इतना लम्बा समय बीतने के बाद भी अभी तक जगह जगह निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया गया है। जहां पर निर्माण अधूरा छोड़ा गया है वहां सर्विस रोड पर इतने बड़े गढ्ढे हो गए हैं कि उसमें जलभराव होने के कारण यात्री सड़क पर गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इससे यात्रियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एनएचएआई ने दिसम्बर तक फोरलेन को पूरा करने का दावा किया है।

केन्द्र सरकार की पहल पर लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर यात्रा की राह आसान करने लिए केन्द्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्रालय ने फोरलेन में तब्दील करने की योजना बनाई थी। केन्द्र सरकार इस परियोजना को वित्तीय वर्ष 2014-15 में स्वीकृति दे दी। परियोजना को पूरा करने के लिए कुल 300 किमी की दूरी पर 3800 करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की गई। परियोजना को पूरा करने के लिए 31 मार्च वर्ष 2017 तक समय निर्धारित किया गया । कार्य को पूरा कराने की जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दी गई। एनएचएआई की ओर से कार्य को पूरा कराने के लिए सुलतानपुर-वाराणसी व सुलतानपुर-लखनऊ दो भागों में बांट कर टेंडर कराया गया। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद सुलतानपुर-वाराणसी भाग को गायत्री प्रोजेक्ट लिमिटेड को दी गई। उसके बाद से अभी निर्माण कार्य चल रहा है। अबतक कुल 1300 करोड़ रु़पए की धनराशि कार्यदायी संस्था को भुगतान की जा चुकी है। लगभग आठ साल का समय पूरा होने जा रहा है। इसके बाद भी अभी निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।

ढ़कवा बाईपास, नगर पंचायत कोइरीपुर के शिवालय चौराहा ओवरब्रिज, भदैंया नाला सेतु, हनुमानगंज बाइपास, अयोध्या-प्रयागराज हाईवे पर घासीपुर में ओवरब्रिज का निर्माण, पयागीपुर से प्रयागराज रेलवे क्रासिंग का ओवरब्रिज निर्माण कार्य अभी अधूरा पड़ा हुआ है।
Screenshot_2022-07-05-16-24-33-39_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
पयागीपुर चौराहे पर निर्माणाधीन आरओबी के नीचे जलभराव:

शहर से सटे पयागीपुर पर चौराहे पर फोरलेन के लिए बनाए जा रहे ओवरब्रिज को अधूरा छोड़ा जाने से सड़क व सर्विस रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। जिसके कारण सर्विस रोड व निर्माणाधीन ब्रिज के नीचे बड़े पैमाने पर जलभराव हो रहा है।

अधूरे फोरलेन पर यात्री ले रहे लिंक रोड का सहारा:

हनुमानगंज व जिले की सीमा से सटे ढकवा बाईपास का निर्माण अभी पूरी तरह से अधूरा है। जिसके कारण लिंक मार्ग से हनुमानगंज व ढकवा बाजार के अंदर से यात्रियों व मालवाहक वाहनों को गुजरना पड़ रहा है।सुलतानपुर-वाराणसी फोरलेन परियोजना की कार्यदायी संस्था गायत्री प्रोजेक्ट लिमिटेड को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। पयागीपुर आरओबी व ढकवा बाईपास की जिम्मेदारी उसी कांस्ट्रक्शन कम्पनी को दी गई है। हनुमानगंज बाइपास को दूसरी कम्पनी को निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। अक्टूबर से दिसम्बर तक कार्य पूरा होने की सम्भावना है।