सुलतापनपुर: पोषण अभियान के तहत प्रशिक्षण

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-सुलतानपुर। पोषण अभियान के तहत ‘संभव अभियान‘ ‘पोषण संर्वधन की ओर एक कदम‘ को जिले में सफल संचालन के लिए जनपद स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन सोमवार को किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी की अध्यक्षता में प्रेरणा सभागार में कुषोपण से ग्रस्त बच्चों की समय से पहंचान करते हुए प्रबन्धन सुनिश्चित करने की रणनीति पर चर्चा की गई।
Screenshot_2022-06-21-00-25-45-65_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने ने बताया कि अभियान का उद्देश्य कुपोषण से ग्रस्त बच्चों की समय से पहचान करते हुये प्रबंधन सुनिश्चित करना है। अभियान के मुख्य लक्षित समूह जन्म में समय अल्प वजन के बच्चे, सैम, मैम तथा गम्भीर अल्प वजन के बच्चे शामिल हैं। इसके तहत जून 2022 अन्तिम सप्ताह में वजन सप्ताह तथा संभव अभियान अग्रिम तीन माह जुलाई, अगस्त और सितम्बर 2022 में क्रियान्वयन किया जायेगा। जुलाई का मुख्य फोकस स्तनपान प्रोत्साहन और अगस्त का मुख्य फोकस उपरी आहार प्रोत्साहन तथा सितम्बर माह का मुख्य फोकस बीमारी व एनीमिया से बचाव होगा।

इसके अतिरिक्त जुलाई माह में पोषण उत्सव अगस्त माह में पोषण चौपाल व सितम्बर माह में पोषण पंचायत का आयोजन किया जायेगा। अभियान को ग्राम्य विकास, पशु पालन विभाग, शिक्षा विभाग, उद्यान विभाग, आयुष विभाग के समन्वय से प्रत्येक परियोजना में किया जाना है। प्रशिक्षण में समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, समस्त मुख्य सेविकाएं रहीं।