ग्रामीण क्षेत्रों में झमाझम बारिश

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-सुल्तानपुर। मौसम का मिजाज एकाएक बदलने से बुधवार दोपहर बाद ग्रामीण क्षेत्रों में झमाझम बारिश शुरू हो गई। कुछ देर तक तेज बारिश होने से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल गई। बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। इससे खेतीबाड़ी को फायदा हुआ है। जिन इलाकों में बारिश हुई है, वहां के किसान धान की रोपाई की व्यवस्था में जुट गए। हालांकि, शहर में दोपहर बाद से शाम तक बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे लेकिन बारिश नहीं हुई है।जिले के लोग पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। छिटपुट हुई हल्की बारिश को छोड़ दिया जाए तो तेज बारिश काफी दिनों से नहीं हुई थी। इससे लोगों को लगातार उमस भरी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। बारिश के अभाव में खरीफ की मुख्य फसल धान की रोपाई की गति एकदम धीमी पड़ गई थी। मौसम की बेरुखी को देखते हुए ज्यादातर किसानों ने नर्सरी तैयार हो जाने के बाद भी धान की रोपाई कराने से पीछे हट गए थे।खेतों में नमी के अभाव में खरीफ की अन्य फसलों की बोआई भी नहीं हो पा रही थी। बुधवार को दोपहर के समय एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया। जिले के पश्चिमी छोर पर स्थित बल्दीराय तहसील क्षेत्र से लेकर पूर्वी क्षेत्र पर स्थित कादीपुर तहसील क्षेत्र के सूरापुर तक झमाझम बारिश शुरू हो गई।Screenshot_2022-07-05-16-24-33-39_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
बल्दीराय के भवानीगढ़ा, सोरांव, बहुरावां, सिंघनी, देवरा, ऐंजर, देहली बाजार व कूरेभार क्षेत्र के सोनावां, नेवढ़िया, जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के पीढ़ी, बझना, भटमई, बगियागांव, सेमरी बाजार, बिरसिंहपुर, गोसैसिंहपुर, कादीपुर, सूरापुर, दोस्तपुर क्षेत्र समेत कई जगहों पर कुछ देर तक तेज बारिश होने से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिल गई।
बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। इससे खेतीबाड़ी को काफी फायदा हुआ है। धान की रोपाई कराने से पिछड़ चुके किसान अब रोपाई कराने की व्यवस्था में जुट गए हैं। हालांकि, शहर से लेकर कई जगहों पर दोपहर से लेकर शाम तक बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे लेकिन बारिश नहीं हुई।