डेंगू से युवक की मौत, नौ पुलिस कर्मियों में मिले लक्षण

in #sultanpur2 years ago

सुल्तानपुर: जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। डेंगू पीड़ित एक युवक की बृहस्पतिवार रात उपचार के दौरान मौत हो गई। तीन दिन पहले ही एक किशोर की जान जा चुकी है। उधर स्वास्थ्य विभाग के एडी शुक्रवार को जिले में पहुंचे और चिकित्सकों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया। पुलिस लाइन में लगाए गए शिविर में 96 पुलिस कर्मियों की जांच की गई। उनमें नौ पुलिस कर्मियों में एनएस-1 डेंगू के लक्षण पाए गए हैं।

गोसाईंगंज क्षेत्र के सराय सुभागा गांव निवासी तूफानी के पुत्र जावेद (32) को एक हफ्ते पहले बुखार हुआ। जांच में डेंगू की पुष्टि होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत ज्यादा खराब होने पर परिजनों ने उसे लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उपचार के दौरान बृहस्पतिवार की रात उसकी मौत हो गई। शुक्रवार को जावेद का शव घर पहुंचा तो परिजन बिलख पड़े। तीन दिन पहले ही खैराबाद मोहल्ला निवासी जाकिर अब्बास के बेटे बासित अब्बास (16) की डेेंगू के चलते जान जा चुकी है। बासित को बुखार होने पर 24 सितंबर को परिजनों ने उसकी जांच कराई। जांच में डेंगू की पुष्टि होने पर उसे लखनऊ एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया, लेकिन हालत बिगड़ती गई। परिजन बासित को लेकर मेदांता अस्पताल गए, जहां पखवारे भर तक उसका इलाज हुआ, लेकिन चिकित्सक उसे बचा नहीं सके। 10 अक्तूबर को बासित की मौत हो गई।

इस बीच एडी स्वास्थ्य डॉ. शैलेंद्र भटनागर शुक्रवार को जिले में पहुंचे और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया। उधर डिप्टी सीएमओ डॉ. लालजी और जिला मलेरिया अधिकारी बंशीलाल के साथ कई चिकित्सकों ने पुलिस लाइन में शिविर लगाकर 96 पुलिस कर्मियों की जांच की। उनमें नौ पुलिस कर्मियों में एलएस-1 डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। राष्ट्रीय फाइलेरिया नियंत्रण इकाई के निरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को शहर की एजूकेशन कॉलोनी की नालियों में लार्वारोधी दवा का छिड़काव किया। इसके साथ ही कीट संग्रहकर्ता ने कूलर, गमला व टंकियों में लार्वा की जांच की।
वी विल मिस यू डियर बासित
शहर के खैराबाद निवासी जाकिर अब्बास का बेटा बासित अब्बास (16) पयागीपुर स्थित कॉन्वेंट स्कूल में हाईस्कूल का छात्र था। बासित की मौत के बाद बृहस्पतिवार को स्कूल में उसे याद करते साथियों ने लिखा ‘वी विल मिस यू डियर बासित और दो मिनट का मौन धारण करके उसे श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने मोमबत्ती भी जलाई।palsa-lina-ma-jaca-karata-cakatasaka_1665771139.jpeg