डेढ़ माह बाद बनी मशीन, एक्सरे को उमड़े मरीज

in #sultanpur2 years ago

04_04_2022-04slt_2_04042022_440_22599472_225349.jpgSultanpur wortheum news: जिला अस्पताल में खराब पड़ी डिजिटल एक्सरे मशीन डेढ़ माह के लंबे अंतराल के बाद ठीक हो गई। मदरबोर्ड बदले जाने की जानकारी मिलते ही सोमवार को मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। दोपहर दो बजे तक 170 से अधिक मरीजों का एक्सरे कर रिपोर्ट तैयार की गई।

एक्सरे मशीन दस फरवरी को खराब हो गई थी। ठीक कराकर चलाने का प्रयास किया गया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। लखनऊ व वाराणसी से आए इंजीनियर भी मशीन ठीक नहीं कर सके। कारण मदरबोर्ड खराब हो गया था। कोलकाता, बेंगलुरु व मुंबई में इसकी अनुपलब्धता के चलते स्पेन से मंगाया गया। शनिवार को पहुंचने पर इसे मशीन में फिट कर चालू कर दिया गया।
सामान्य दिनों में होते सौ एक्सरे

एक्सरे विभाग में काम करने वाले कर्मियों ने बताया कि आम दिनों में हर दिन 80 से सौ मरीजों का डिजिटल एक्सरे किया जाता है। डेढ़ माह से मशीन खराब थी। मदरबोर्ड बदले जाने से सोमवार को मरीजों की संख्या बढ़ गई।

की गई थी वैकल्पिक व्यवस्था

हड्डी के गंभीर मरीजों के लिए सर्जरी बिल्डिंग में मैनुअल एक्सरे की व्यवस्था की गई थी। फिल्म खत्म होने से यहां भी मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ती थी। दूबेपुर विकासखंड के बाबाजी का सगरा निवासी मोहम्मद असलम ने बताया कि कमर में दर्ज होने की शिकायत पर वह एक्सरे कराने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे, लेकिन मशीन खराब होने से वापस लौट गए। सोमवार को समस्या का निदान हो गया। लम्भुआ विकासखंड के सराय जुझार निवासी नीतू ने बताया कि एक्सरे मशीन चालू होने की जानकारी मिलने पर वह जिला अस्पताल पहुंचीं।

वर्जन:::

मदरबोर्ड बदलकर एक्सरे सुविधा बहाल कर दी गई है। टेक्नीशियन द्वारा तेजी से एक्सरे भी किए जा रहे हैं, जल्द ही सेवा सामान्य हो जाएगी।