मां ब्रह्माचारिणी की पूजाअर्चना में भक्त

in #sultanpur2 years ago

03_04_2022-03slt_17_03042022_440_22596579_222555.jpgसुलतानपुर: चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को मां ब्रह्माचारिणी की पूजा-अर्चना भक्तों ने की। नगर सहित ग्रामीणांचल में स्थित देवी मंदिरों में सुबह से ही भीड़ उमड़ने लगी। घंटे-घड़ियाल और शंख के बीच मां के जयकारे का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। लोगों ने देवी मां की पूजा कर सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की। इस मौके पर घर से लेकर मंदिरों तक श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर मां का आशीर्वाद लिया।

नगर के नैना माता मंदिर, लोहरामऊ देवी धाम, सीताकुंड स्थित दुर्गा माता मंदिर, पल्टन बाजार स्थित काली मंदिर, गायत्री शक्ति पीठ कुड़वार नाका, रेलवे स्टेशन रोड समेत देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्त एक-एक कर पहुंचने लगे और मां का दर्शन करते रहे। वहीं, घरों में सुबह से ही शंख, घंटी और जयकारों की आवाज सुनाई देने लगी। दिन भर पूजन-अर्चन का दौर चलता रहा।
शास्त्रों में बताया गया है कि मां दुर्गा ने पार्वती के रूप में पर्वतराज के घर पुत्री के रूप मे जन्म लिया। उन्होंने महर्षि नारद के कहने पर भगवान महादेव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी। हजारों वर्षो तक अपनी कठिन तपस्या के कारण ही इनका नाम तपश्चारिणी व ब्रह्माचारिणी भी पड़ा।

लोहरामऊ देवी धाम पर भक्तों का तांता

भदैंया: नवरात्र के दूसरे दिन रविवार छुट्टी का दिन होने के चलते लोहरामऊ देवी धाम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मां के दर्शन को सुबह से ही महिलाओं व पुरुषों की लंबी-लंबी कतार लगी हुई थी। भक्तों ने मां के दर्शन किए और प्रसाद चढ़ाया। वहीं, परिसर में लगे मेले का लोगों ने लुत्फ लिया। दिनभर विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम चलते रहे।