फोरलेन की जद में आएंगे 11 गांव, अधिग्रहण जल्द

in #sultanpurlast year

sultanpur_1638339982 (1).jpeg
Wortheum news::अयोध्या-प्रयागराज फोरलेन के दूसरे खंड की जद में जिले के 11 गांव आएंगे। कंपनी ने सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। सर्वे के बाद विभाग की ओर से कार्ययोजना बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू होने के आसार हैं।
प्रयागराज-अयोध्या राम वन गमन मार्ग को फोरलेन बनाने के लिए शासन ने दो खंडों में कार्य कराने की मंजूरी दी है। इसके लिए प्रतापगढ़ से जिले के कटका तक पहला खंड व कटका से अयोध्या तक दूसरा खंड बनाया गया है। पहले खंड का सर्वे कराकर गांवों को चिह्नित करने के बाद शासन ने दूसरे खंड के सर्वे का निर्देश कंपनी को दिया था। शासन से नामित टीएनसी कंपनी ने कटका से अयोध्या तक दूसरे खंड का भी सर्वे पूरा कर गांवों को चिह्नित कर लिया है। दूसरे खंड के सर्वे में कटका से कूरेभार (जिले सीमा) तक फोरलेन के दायरे में 11 गांव आएंगे। कार्य पूरा करने के बाद कंपनी ने अपनी रिपोर्ट शासन को दे दी है। सर्वे के बाद लोक निर्माण विभाग की एनएच शाखा की ओर से कार्ययोजना बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

कटका से अयोध्या तक हुआ सर्वे
अयोध्या से प्रयागराज हाईवे को अयोध्या से प्रतापगढ़ तक फोरलेन बनाया जाना है। प्रतापगढ़ से प्रयागराज का हिस्सा पहले ही बनाया जा चुका है। अयोध्या से प्रतापगढ़ तक करीब 100 किमी. मार्ग का कार्य दो खंडों में कराया जाना है। पहले खंड में प्रतापगढ़ से कटका तक करीब 50 किमी तक सर्वे पहले ही हो चुका है। अब कटका से लेकर अयोध्या तक करीब 50 किमी मार्ग का सर्वे अब पूरा हुआ है।

दूसरे खंड में चिह्नित गांव
राम वन गमन मार्ग के फोरलेन के दूसरे खंड की जद में 11 गांव आएंगे। इसमें कटका, टेहड़ा, खेड़ी डोडापुर, ढेसरुआ, मुजेश, सिद्धीगनेशपुर, कूरेभार, सैदखानपुर, पुरखीपुर, उड़ुरी व जमोली शामिल हैं। फोरलेन में इन गांवों के किसानों की आने वाली भूमि को अधिग्रहीत किया जाएगा।