चंपारण सत्याग्रह आंदोलन कार्यक्रम का आयोजन

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-सुलतानपुर। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यालय में आयोजित 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के अंतर्गत 'चंपारण सत्याग्रह आंदोलन' कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि शहीद दिवाकर तिवारी के पिता राजनारायण तिवारी (कृषि विभाग) विशिष्ट अतिथि कमला प्रसाद पांडेय का स्वागत प्रधानाचार्य डॉ. एन डी सिंह ने माला पहनाकर किया।
Screenshot_2022-07-05-16-24-33-39_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
मुख्य अतिथि राज नारायण तिवारी, विशिष्ट अतिथि कमला प्रसाद पाण्डेय, संतोष कुमार पाण्डेय, डॉ एन डी सिंह व सी बी सिंह ने ध्वजारोहण किया। परेड में शामिल चारों हाउस (चैरिटी, होप, ज्वाय,पीस) के बच्चों ने परेड किया तथा ध्वज को सलामी दी। कक्षा छ: तथा सात के बच्चों ने 'जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती हैं बसेरा' गीत गाया। कक्षा 10 की दो छात्राएं कृतिका श्रीवास्तव तथा अदिति पांडेय ने 'मिट्टी में मैं मिल जावां' देशभक्ति गीत गाकर सबका मन मोह लिया। हिंदी अध्यापक जगराम भार्गव ने 'नव भारत निर्माण में युवा शक्ति की भूमिका' विषय पर संक्षेप में प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा शक्ति किसी भी राष्ट्र को बुलंदियों के शिखर तक पहुंचाने का सामर्थ्य रखती है।
प्रधानाचार्य डॉ एन डी सिंह ने बताया कि नील एक पदार्थ है जिसका प्रयोग वस्त्र उद्योग में डाई के लिए किया जाता है इसकी ब्रिटेन में बड़ी मांग होने के कारण अंग्रेजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका के साथ साथ भारत में भी शुरू करा दी गई जबकि भारतीय किसान अनाज एवं अन्य नकदी फसलें उगाने की अधिक इच्छा रखता था इस प्रकार चंपारण बिहार में किसानों को नील की खेती के लिए न केवल बाध्य किया जा रहा था बल्कि उनका कई तरह से शोषण भी हो रहा था उसी समय महात्मा गांधी ने इस आंदोलन में भाग लेने का निर्णय लिया और उन्होंने 19 अप्रैल 1917 को पहला सत्याग्रह आंदोलन चलाया जो कि 'चम्पारण सत्याग्रह आंदोलन' के नाम से जाना जाता है। विशिष्ट अतिथि कमला प्रसाद पाण्डेय ने खुदीराम बोस के बलिदान के विषय में बताते हुए अपने देश व तिरंगे की आन बान शान के लिए हमेशा कटिबद्ध रहने की सीख दी। इस अवसर पर अस्मित गुप्ता,दीपक यादव, देवब्रत सिंह, आशीष मिश्र, सिद्धांत सिंह सौरभ मिश्र, नितिन जायसवाल, व अंकित सोनी उपस्थित रहे। विद्यालय प्रबंधक आशा सिंह, समाजसेवी पुलकित सिंह,पलक सिंह ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की ईश्वर से कामना की है।

Sort:  

Plz like my news sir