पांच चिकित्सक छुट्टी पर,तीन से चलाया जा रहा काम

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-जिला महिला अस्पताल में पांच चिकित्सकों के छुट्टी पर चले जाने से डाक्टरों का संकट खड़ा हो गया है। तीन डाक्टरों से काम चलाया जा रहा है। इससे महिला अस्पताल की चिकित्सीय व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से जिला महिला अस्पताल में नियमित तौर पर 14 चिकित्सकों का पद सृजित किया गया है। जिसमें चार इमरजेंसी मेडिकल अफसर, एक बेहोशी, एक रेडियोलॉजिस्ट, दो गाइनी सर्जन, दो बालरोग विशेषज्ञ, चार स्त्रीरोग विशेषज्ञों का पद सृजित किया गया है। इसके साथ ही आठ संविदा स्त्रीरोग विशेषज्ञों का पद सृजित किया गया है। ताकि गर्भवती महिलाओं व अन्य बीमारियों से जूझ रही मरीजों को आसानी से चिकित्सीय सुविधाएं मिल सके। अस्पताल में वर्तमान समय में 22 चिकित्सकों के पद पर महज 10 चिकित्सक ही हैं। उसमें भी पांच चिकित्सक छुट्टी पर चले गए हैं। वरिष्ठ गाईनी सर्जन डा.केके भट्टा तबादला पीलीभीत होने से यह पद रिक्त हो गया है। इसके साथ ही गाईनी सर्जन, पैथोलॉजिस्ट व रेडियोलॉजिस्ट का पद रिक्त हो गया है। इमरजेंसी मेडिकल अफसर कोई नहीं है। इससे महिला अस्पताल में चिकित्सकों की और भी मुश्किलें बढ़ गई हैं।जिला महिला अस्पताल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पद पर नियमित सृजित पद पर सीएमएस डा.वीके सोनकर, निश्चेतक के पद पर डा.भरत भूषण शुक्ल, शिशु एवं बालरोग विशेषज्ञ के पद पर डा.आरके यादव, स्त्रीरोग विशेषज्ञ डा.तरन्नुम अख्तर, संविदा के तौर पर वरिष्ठ स्त्रीरोग स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पद पर डा.रीता सिंह, व स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पद पर डा.मानसी तोमर, डा.आस्था त्रिपाठी, गाइनी सर्जन डा.सरोज दूबे, डा.श्वेता सिंह, डा.सोनाली नियुक्त हैं।
Screenshot_2022-08-07-07-42-08-19_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
यह डाक्टर छुट्टी लेकर हैं गायब:

अस्पताल में नियुक्त निश्चेतक डा.भारत भूषण, स्त्रीरोग विशेषज्ञ डा.तरन्नुम अख्तर छुट्टी लेकर गायब हैं। इसके साथ ही संविदा पर नियुक्त डा.मानसी तोमर, डा.श्वेता सिंह, डा.सोनाली भी छुट्टी लेकर गायब हो गए हैं।अस्पताल में चिकित्सकों की बड़े पैमाने पर कमी है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। गाईनी सर्जन व अन्य रिक्त पदों के लिए विशेषज्ञों की मांग की गई है। गर्भवती का सीजर प्रसव कराने के लिए निश्चेतक डा.सुधीर कुमार गोयल व डा.आरके मिश्रा की हेल्प ली जाती है।

डा.विकास सोनकर

सीएमएस महिला अस्पताला

संविदा पर हुई दो नए चिकित्सकों की नियुक्ति

सुलतानपुर।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सीएमओ डा. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने जिला महिला अस्पताल में डाक्टरों के संकट को देखते हुए दो नए संविदा स्त्रीरोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की है। जिसमें डा. अदिति रस्तोगी को मैटरनल हेल्थ व डा.सबा जमाल को सम्पूर्ण एनसीडी के पद पर नियुक्त किया गया है। दो नए संविदा चिकित्सकों के मिलने से महिला मिलने की उम्मीद है। सीएमओ ने बताया कि महिला अस्पताल में चिकित्सकों की काफी कमी है। उस कमी को देखते हुए एनएचएम से दो नए संविदा स्त्रीरोग महिला मेडिकल अफसर को नियुक्त किया गया है।