ढहाए जाएंगे 532 परिषदीय विद्यालयों के जर्जर भवन

in #sultanpur2 years ago

lbhaaa-ka-parashhathaya-vathayalya-thharayamauu-ka-jarajara-bhavana_1649095059.webp

सुल्तानपुर। जिले के 532 परिषदीय विद्यालयों के जर्जर भवनों को ध्वस्त कराए जाने की तैयारी चल रही है। इन इमारतों में बच्चों की पढ़ाई नहीं होती लेकिन इनसे हमेशा खतरा बना रहता है। वित्त एवं लेखाधिकारी, खंड शिक्षाधिकारी एवं एडीओ पंचायत को विद्यालय भवनों की नीलामी कराते हुए ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है। पूर्व में मूल्यांकन अधिक होने की वजह से जर्जर स्कूल भवन नीलाम नहीं हो सके थे।

जिले में 2064 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इसमें 1450 परिषदीय प्राथमिक, 343 उच्च प्राथमिक 271 कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। इन विद्यालयों में से 532 ऐसे हैं, जिनके भवन वर्षों से जर्जर खड़े हैं। इन इमारतों में बच्चों की पढ़ाई नहीं होती लेकिन इनसे हमेशा खतरा बना रहता है। बारिश के मौसम में कई जगहों पर जर्जर भवन खुद ढह चुके हैं। जर्जर भवनों के परिसर में मौजूद होने की वजह से नवनिर्माण में भी बाधा उत्पन्न होती है। स्कूल शिक्षा की महानिदेशक अनामिका सिंह ने 30 सितंबर 2021 तक जर्जर भवनों की नीलामी कराते हुए ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया पूर्ण कराने का निर्देश दिया था। इसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर एक मूल्यांकन कमेटी बनाई गई थी। भवनों का मूल्यांकन अधिक होने की वजह से नीलामी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी।

निष्प्रयोज्य जर्जर भवन जस के तस खड़े हैं। अब जर्जर भवनों को ध्वस्त कराने की प्रक्रिया में फिर से तेजी आई है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को एडीओ पंचायत से समन्वय स्थापित कर भवनों की नीलामी कराने और ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। बीएसए दीवान सिंह यादव ने बताया कि जर्जर भवनों की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई है। जल्द ही भवनों को नियमानुसार नीलाम कराते हुए ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। ताकि विद्यालय परिसर में नवनिर्माण के काम आगे बढ़ाए जा सकें।
बेदूपारा प्राथमिक विद्यालय के लिए नहीं मिल रही जमीन
लखनऊ-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण की जद में आए प्राथमिक विद्यालय बेदूपारा का भवन कई साल पहले ध्वस्त कराया जा चुका है लेकिन उसके स्थान पर नया भवन बनाने को उपयुक्त जमीन नहीं मिल पाई है। विद्यालय के निर्माण के लिए जिस भूमि का चयन किया गया था, उसका का अधिकांश भाग राष्ट्रीय राजमार्ग में चला गया है। साथ ही भूमि के ऊपर से विद्युत लाइन भी गुजरी हुई है। बीएसए दीवान सिंह यादव ने एसडीएम लंभुआ को पत्र भेजकर ग्राम पंचायत बेदूपारा में प्राथमिक विद्यालय निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है।