कौशल विकास में अब एग्रीकल्चर समेत नौ नए ट्रेड का होगा प्रशिक्षण

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-बेरोजगारों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कौशल विकास के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण में एग्रीकल्चर समेत कई ट्रेड शामिल नहंी होने से किसान व अन्य लोग प्रशिक्षण के लाभ से वंचित हो जाते थे। सांसद ने कौशल विकास में कई प्रशिक्षण को शामिल करने के लिए जिलाधिकारी से वार्ता किया। सांसद की पहल पर डीएम की ओर से भेजे गए पत्र पर शासन स्तर से हरी झण्डी मिल गई है।

9dx1buQgbeadmdmWRrtG6fdaMVqYDULGAfESANqKypyYL54yHX7cT92vv6qMUJw7aZh9j9HzjEJ2N28EgwNCVJ5e7UKVmSWcp7grYgqhj7QE64EPuDsuGzJuW9vMmwGjY1n11pDFj9nvuT9T2oRE9P5E43nwPmsDJe7WT1X6M52GsBXENbBAycbuEiobBGVsQFBR97J1L.jpeg

जिले में कौशल विकास योजना के तहत बेेरोजगारों को कई ट्रेड में प्रशिक्षण देने का काम नामित संस्थाओं की ओर से किया जा रहा है। सुलतानपुर की सांसद ने कौशल विकास में एग्रीकल्चर सेक्टर में बीकीपर, इम्ब्राइडरी मशीन आपरेटर, हाउस कीपर कम कुक, आटोमोटिब सर्विस टेक्नीशियन(टू एण्ड थ्री व्हीलर्स), टैक्सी ड्राइवर, सेम्पलिंग टेलर, मेशन जनरल, चाइल्ड केयर टेकर, हाउस कीपर कम कुक का प्रशिक्षण देने का मामला गंभीरता से उठाईं थी। उक्त ट्रेड के प्रशिक्षण के लिए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता से बात भी की थी। जिलाधिकारी की ओर से सांसद के मांग पर शासन स्तर को पत्र भेजा था। मिशन निदेशक आन्द्रा वामसी ने उक्त नौ ट्रेड का प्रशिक्षण कराने का आदेश जारी कर ट्रेनिंग के लिए संस्था नामित कर दिया है। कौशल विकास के मिशन प्रबंधक ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में एसएसडीएफ योजना के तहत एसटीटीके तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए रिलेबल वोकेशनल ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट, सीटीईडी, शिक्षा एवं ग्रामीण विकास संस्थान, एक्टिव इलेक्ट्रानिक सिस्टम, फर्स्ट सोर्स, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुलतानपुर का नाम चयन किया गया है।