बचत के तरीकों के साथ निवेश के बताए तरीके

in #suggested6 months ago

Police (1).jpg

  • बचत के तरीकों के साथ निवेश के बताए तरीके
  • निवेशक जागरूकता सेमिनार में शामिल हुए पुलिस अधिकारी

मंडला. पुलिस लाइन मंडला के मुख्य परिसर में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी एवं नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के तत्वावधान में संयुक्त रूप से निवेशक जागरूकता पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सेमिनार में पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। सेमिनार को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य निवेशकों के हित के लिए सेबी द्वारा उठाए गए कदमों को बताना एवं सही वित्तीय योजना बनाते हुए प्रतिभूतियों के बारे में लोगों को अवगत कराना था।

कार्यक्रम का शुभारंभ सेबी के मनीष शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सेबी के मनीष शर्मा ने जीवन के विभिन्न चरणों में बचत के विभिन्न तरीकों के साथ साथ निवेश के तरीकों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने ये भी बताया कि सेबी के द्वारा निवेशकों के हितों का ध्यान रखते हुए नए दिशानिर्देश बनाए जा रहे हैं।
Police (2).jpg

निवेशक स्कोर्स कि वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सेबी के द्वारा हाल ही में सारथी एप भी जारी किया गया है। जिसे डाउनलोड करके निवेशक सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। द्वितीय सत्र में नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के नितेश भंडारी शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज की भूमिका के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में किस प्रकार से कंपनियों की रैंकिंग के आधार पर अंशो को सूचीबद्ध किया जाता है।