धरना- अवैध खनन नहीं रुकने पर ग्रामीणों ने दिया अनिश्चितकालीन धरना

in #strik2 years ago

IMG-20220928-WA0160.jpgस्थानीय प्रशासन व खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर जताई नाराजगी

नागौर जिले के खींवसर उपखंड क्षेत्र के ग्राम तांतवास में बड़े पैमाने पर हो रहा अवैध खनन को रूकवाने के
जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई नहीं करने के कारण बुधवार को ग्रामीणों ने अनिश्चितकालीन धरना दिया।
धरने पर बैठे काफी संख्या में ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए स्थानीय प्रशासन व खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की। लोगों का कहना है कि अवैध खनन को रोकने के लिए
स्थानीय प्रशासन व खनिज विभाग अधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। ग्रामीणों ने कई बार शिकायत करने के बावजूद भी खनन व विस्फोट नहीं रूक रहा है। जिसके चलते आक्रोशित ग्रामीणों ने अवैध खनन स्थल पर धरना प्रदर्शन करके खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की है।
आपको बता दें कि तांतवास में गोचर भूमि खसरा नम्बर 454 में अवैध खनन व बलास्टिंग हो रही है, जिसमें सरकारी स्कूल व पंचायत भवन, मंदिर, सरकारी अस्पताल व आसपास के रहवासी मकानों को भारी क्षति होकर दरारें आने व जर्जर हालत होने से ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है। अवैध खनन विस्फोट से आसपास के निवासी व अस्पताल में आने वाले मरीजों, मदिर में आने वाले दर्शनार्थियों व स्कूल में आने वाले बच्चों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि अवैध खननकर्ता शिकायत करने वाले लोगों को जान से मारने की धमकियां दे रहे हैं, जिससे गांव में अशान्ति का माहौल है। इस दौरान मूलसिंह, तारूराम, भूराराम सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।