Share Market: गिरावट में भी निवेशकों को दमदार रिटर्न दे रहा ये सेक्टर, निवेशक हुए मालामाल

in #stock2 years ago

FMCG Stocks: पिछले एक महीने में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट 9.10 फीसदी, डाबर 10 फीसदी, नेस्ले 11.25 फीसदी, गोदरेज कंज्यूमर 17.5 फीसदी और पी एंड जी ने 4.78 फीसदी का रिटर्न दिया है।

बाजार में बिकवाली का दौर अभी हावी है लेकिन एक सेक्टर ऐसा है जो निवेशकों का फेवरेट बना हुआ है। कमोडिटी की गिरती कीमतें विशेषकर कच्चे पाम ऑयल ने निवेशकों का रुझान इस सेक्टर की तरफ और अधिक बढ़ा दिया है। यह सेक्टर है एफएमसीजी यानी फास्ट मूवर्स कंज्यूमर गुड्स।

इस साल से अब तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स निवेशकों को 10 फीसदी से अधिक का रिटर्न दे चुका है। वहीं, एनएसई का मुख्य सूचकांक निफ्टी फिफ्टी ने निवेशकों को 9.5 फीसदी का नकारात्मक रिटर्न दिया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के मुख्य सूचकांक सेंसेक्स ने इस साल से अब तक निवेशकों को 9.5 फीसदी का नकारात्मक रिटर्न दिया है, जबकि इस दौरान बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने 9.8 और बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स ने 13.7 तक फिसल गए हैं।

निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स: इस इंडेक्स में एफएमसीजी सेक्टर से जुड़ी 15 कंपनियां शामिल हैं, जिसमें हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले आईटीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट, ब्रिटानिया, पी एंड जी, कोलगेट, गोदरेज कंज्यूमर और डाबर इंडिया के नाम प्रमुख हैं।

इन एफएमसीजी शेयरों में तेजी: पिछले एक महीने में पाम ऑयल की कीमतों में गिरावट के बाद कुछ एफएमसीजी शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली हैं। देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान युनिलीवर के शेयर में पिछले एक महीने में 19.72 फीसदी का उछाल देखा गया है, जबकि इस साल से अब तक शेयर ने निवेशकों को 8.84 फीसदी का रिटर्न दिया है। आईटीसी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी बनी हुई है। पिछले महीने में इस शेयर ने निवेशकों को 12.70 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, इस साल से अब तक से शेयर निवेशकों को 34.09 फीसदी का रिटर्नदे चुका है।FMCG-1.jpg