Stock market opening,27july: सपाट स्तर पर खुला बाजार,सेंसेक्स और निफ्टी दोनो मामूली तेजी

in #stock2 years ago

बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों (Indian Stock Market) ने सधी हुई शुरुआत की। कारोबारी सत्र के पहले घंटे में बीएसई के सेंसेक्स (Sensex) और एनएसई के निफ्टी (Nifty) दोनों सपाट स्तर पर चल रहे हैं। बुधवार को बाजार खुलते ही फेड के आने वाले नतीजे का असर दिखाई दिया और सेंसेक्स 100 अंक गिरा। लेकिन निवेशकों का भरोसा जल्द ही लौट आया और बाजार में हल्की तेजी देखने को मिली। पहले कारोबारी घंटे के बाद सेंसेक्स 135 अंक ऊपर जाकर 55,403 पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी 30 अंक ऊपर चढ़कर 16514 पर था।

सेक्टरवाइज नजर डालें तो बुधवार को कैपिटल गुड्स इंडेक्स (Capital Goods Index) में 1 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है, जबकि ऑटो, बैंक और मेटल में बिकवाली जारी है। एलएंडटी, सन फार्मा और एचडीएफसी लाइफ टॉप गेनर्स में शामिल हैं। आईएमएफ द्वारा भारत के आर्थिक विकास के अनुमान में कटौती का असर बाजार में देखने को मिला। लेकिन इस बात से बाजार को उम्मीद जगी कि भारत उन देशों में शामिल है, जिनकी आर्थिक विकास दर अगले दो सालों में तेज रहने का अनुमान है। आज फेड अपने रिसर्व रेट में 75 आधार अंकों की दरों में वृद्धि कर सकता है।
टॉप लूजर्स और गेनर्स
सेंसेक्स के घटकों में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ रेड्डीज, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछड़ गए। जबकि लार्सन एंड टुब्रो, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर और अल्ट्राटेक सीमेंट लाभ पाने वालों में से थे।

दुनिया के बाजारों का हाल
एशिया में सियोल, हांगकांग, शंघाई के बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि टोक्यो में मामूली बढ़त देखने को मिली। मंगलवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि बाजार अभी स्थिर बना हुआ है। यह एक तरफ आसन्न अमेरिकी मंदी की आशंकाओं और दूसरी ओर आर्थिक मंदी से निकलने की उम्मीदों के बीच झूल रहा है।

रुपये में फिर से गिरावट
बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे गिरकर 79.88 पर आ गया। विदेशी बाजार और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती को देखते हुए बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले में कमजोरी देखी गई। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.83 पर खुला, फिर ग्रीनबैक के मुकाबले 79.88 तक गिर गया। बता दें कि मंगलवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 79.78 पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.16 प्रतिशत गिरकर 107.02 पर आ गया।Screenshot_20220727-103527~2.png