Sri Lanka में फिर से आपातकाल घोषित, Ranil Wickramasinghe बने कार्यकारी राष्ट्रपति

in #srilanka2 years ago

h743boqg_sri-lanka-crisis_625x300_11_May_22.webp

श्रीलंका में प्रधानमंत्री कार्यालय ने देश में आपातकाल (Emergency) लगाने की घोषणा की. इससे गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय को घेर लिया है. पुलिस प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसूगैस (Teargas) के गोले दाग रही है लेकिन प्रदर्शनकारी बेकाबू नज़र आ रहे हैं

श्रीलंका (Sri Lanka) में राष्ट्रपति गोटाबाया (President Gotabaya) के मालदीव भागने के बाद भड़के दंगों को देखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने देश में एक बार फिर आपातकाल (Emergency) घोषणा की है. बुधवार को यह खबर मिलने के बाद जनता का गुस्सा और बढ़ गया और फिर से भारी विरोध प्रदर्शन भड़क गए.
रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramasinghe) देश के कार्यकारी राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने पहले ही सर्वदलीय सरकार बनने पर प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की थी.
राष्ट्रपति गोटाबाया ने वादा किया था कि वो 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे लेकिन गिरफ्तारी की बढ़ती आशंका को देखते हुए वो इस्तीफे से पहले ही देश से भाग गए . इसके बाद गुस्साए विरोध प्रदर्शन गोटाबाया के खिलाफ नारे लगा रहे हैं और उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.
सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने NDTV को बताया कि वो संसद की ओर बढ़ेगें और वहां तब तक विरोध प्रदर्शन करेंगे जब तक राष्ट्रपति पद से इस्तीफा नहीं दे देते. प्रदर्शनकारी रानिल विक्रमसिंघे के इस्तीफे की मांग भी कर रहे हैं.
सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस छोड़ी जा रही है और पानी की बौछारों का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन इसका प्रदर्शनकारियों पर कोई असर होता नजर नहीं आ रहा है.