उत्तर पश्चिम रेलवे को उत्कृष्ट कार्य के लिये 28 मई को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे सम्मानित

in #sriganganagar2 years ago (edited)

Screenshot_20220520-074256_Gmail.jpgश्रीगंगानगर, उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में संरक्षा को सुदृढ करने में अहम कार्य करने हेतु सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियरिंग विभाग द्वारा उल्लेखनीय कार्य करने तथा आधारभूत संरचना की वृद्धि के तहत महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लक्ष्यानुसार पूर्ण किया गया है, साथ ही रोलिंग स्टॉक के बेहतरीन अनुरक्षण के लिये कैरिज वर्कशॉप अजमेर द्वारा उत्कृष्ठ कार्य किये गये हैं। इन कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है और इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे को भुवनेश्वर में आयोजित राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सिगनल व दूरसंचार इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग-निर्माण और सर्वश्रेष्ठ वर्कशॉप (रोलिंग स्टॉक) शील्ड प्रदान की जायेगी। राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में उत्तर पश्चिम रेलवे के 4 रेलकर्मियों को भी सम्मानित किया जायेगां।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री विजय शर्मा के कुशल मार्ग निर्देशन में वित्तीय वर्ष 2021-22 में सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यनिष्पादन की विभिन्न स्तरों पर सराहना की गई है। भुवनेश्वर में 28 मई 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित 67 वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह 2022 में उत्तर पश्चिम रेलवे को संरक्षा को सुदृढ करने में अहम कार्य करने हेतु सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियरिंग शील्ड, आधारभूत संरचना की वृद्धि के तहत महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लक्ष्यानुसार पूर्ण करने के लिये सिविल इंजीनियरिंग-निर्माण शील्ड दक्षिण मध्य रेलवे के साथ संयुक्त रूप से प्रदान की जायेगी। उल्लेखनीय है कि सिविल इंजीनियरिंग-निर्माण शील्ड, उत्तर पश्चिम रेलवे को विगत 3 वर्षों से लगातार प्राप्त हो रही है। इसके अतिरिक्त रोलिंग स्टॉक के बेहतरीन अनुरक्षण के लिये कैरिज वर्कशॉप अजमेर को सर्वश्रेष्ठ वर्कशॉप (रोलिंग स्टॉक) शील्ड से सम्मानित किया जायेगा। समारोह में सीनियर सैक्शन इंजी. इलेक्ट्रीकल श्री राजपाल, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री मुकेश सैनी, उप मुख्य इंजीनियर-निर्माण श्री अमित जैन तथा वरि. मण्डल सिगनल एंव दूरसंचार इंजीनियर श्री किशन स्वरूप को भी व्यक्तिगत पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।
महाप्रबन्धक श्री विजय शर्मा के दिशा-निर्देशों से उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा वर्ष 2021-22 में 265 किलोमीटर नई लाइन, आमान परिवर्तन व दोहरीकरण का कार्य पूर्ण किया, जो इस वर्ष में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर सर्वाधिक है। फुलेरा-राई का बाग रेलमार्ग के 128 किलोमीटर लम्बाई के डेगाना-मेड़ता रोड़, मेडता रोड़-खारिया खंगार, डेगाना-बोरावड़ व बोरावड़-कुचामन सिटी रेलखण्ड़ का दोहरीकरण मात्र 5 माह में पूरा किया है। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा आगामी वर्ष में भी आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिय निमार्ण परियोजनाओं को समय से पूर्ण करने पर बल दिया जा रहा है।
उन्होने बताया कि संरक्षित और सुरक्षित रेल संचालन के लिये सिगनल प्रणाली का अहम स्थान रहता है। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा वर्ष 2021-22 में 30 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्थापित की गई, जो कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा सर्वश्रेष्ठ रहा है। इसके अतिरिक्त 4 रेलखण्डों साखुन-गहलोता, साखुन-नरेना, कनकपुरा-धानक्या और धानक्या-बोबास के मध्य इंटरमीडियट ब्लॉक सिस्टम स्थापित किया गया है। यात्रियों को स्टेशन पर उत्कृष्ट सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिए 419 स्टेशनों पर हाई स्पीड वाई-फाई, 52 स्टेशनों पर ट्रेन इंर्फाेमेशन डिस्पले बोर्ड, 47 स्टेशनो पर कोच गाइडेंस बोर्ड की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है